May 2, 2024

आज पत्रकारिता में कमियां विशाल आपदा के समान : रविंद्र मनचन्दा

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस और स्काउट्स गाइड्स ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया।

जिस में व्याख्यान द्वारा पत्रकारिता के विषय में विस्तार से बताया गया तथा छात्र छात्राओं को प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवम वेब पत्रकारिता के विषय में अवगत करवाया गया। सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि पत्रकारिता का क्षेत्र अब बहु आयामी हो गया है। पत्रकारिता साधारण और विशेष रूप से सूचनात्मक, शिक्षाप्रद और मनोरंजनात्मक संदेश पहुंचाने की कला है। समाचार पत्र उत्तर पुस्तिका के समान है जिसके अनेकों परीक्षक एवं अनगिनत समीक्षक होते हैं।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि प्रेस को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है तथा भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है। इस दिवस का मूल उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व के प्रति जागरूकता प्रसारित करना है। यह दिवस अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करता है।

इस कारण सरकार पत्रकारों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है तथ्यपरकता, यथार्थवादिता, संतुलन एवं वस्तुनिष्ठता इसके आधारभूत तत्व है। परंतु इनकी कमियां आज पत्रकारिता के क्षेत्र में बहुत विशाल आपदा के समान होने लगी है। पत्रकार चाहे प्रशिक्षित हो या अप्रशिक्षित यह सबको विदित है कि पत्रकारिता में तथ्यपरकता होनी चाहिए। समाचार विचारों की जननी होती है। इसलिए समाचारों पर आधारित विचार तो स्वागत योग्य हो सकते हैं परंतु विचारों पर आधारित समाचार अभिशाप की तरह है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने विद्यार्थियों को बताया कि पत्रकारिता में भी देश एवम समाज सेवा के साथ-साथ आकर्षक करियर बनाने के भी असीमित अवसर उपलब्ध है। इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट एवं वेब मीडिया में भी जॉब सेक्टर में बहुत अपार संभावनाएं हैं।