May 3, 2024

एसओएल में दाखिले का आज अंतिम दिन, एक लाख से अधिक छात्रों ने कराया पंजीकरण

New Delhi/Alive News: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में अब दाखिला लेने से चूके तो डीयू में पढ़ाई का मौका अगले साल ही मिल सकेगा। दरअसल, एसओएल में अक्तूबर में शुरू हुई दाखिले की रेस मंगलवार (आज) रात 12 बजे को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में छात्रों के पास दाखिले के लिए चंद घंटे ही बाकी हैं। यदि दाखिले के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया तो वह डिस्टेंस एजुकेशन(डीईबी) की मंजूरी के बाद ही बढ़ाया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार अब तक एसओएल में एक लाख तीस हजार से अधिक छात्र पंजीकरण करा चुके हैं। इनमें से एक लाख से अधिक दाखिला भी ले चुके हैं। कई छात्र ऐसे भी हैं, जिनके अंक 90 फीसदी से अधिक है। कैंपस ऑफ ओपन लर्निग की निदेशक डॉ. पायल मागो ने कहा कि यदि अब तक किसी छात्र ने दाखिला नहीं लिया तो वह अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें और जल्द से जल्द दाखिला लें।

उल्लेखनीय है कि एसओएल में उपलब्ध पांच कोर्सेज बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स राजनीति शास्त्र व बीए ऑनर्स अंग्रेजी, बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र, बी.लिब, एमलिब, बीएमएस, बीबीए में दाखिले के लिए दाखिला प्रक्रिया 05 अक्तूबर से शुरु हुई थी। अंतिम तिथि 31 अक्तूबर थी, जिसे बढ़ाकर 15 नवंबर किया गया था। जानकारी के मुताबिक एसओएल में कम अंक वाले छात्र ही दाखिला लेते हैं, यह मिथक टूट रहा है। एसओएल और नियमित कॉलेज के पाठ्यक्रम में कोई अंतर नहीं होने व डिग्री भी एक समान होने के कारण नियमित कॉलेजों से ज्यादा छात्र यहां दाखिला लेते हैं।