May 22, 2024

पैनिक अटैक से आराम पाने के लिए, अपनाये कुछ टिप्स

New Delhi/Alive News : आज की समय में लोगो की जीवन शैली मे बहुत बदलाब आ रहे है। बदलती जीवनशैली के चलते इन दिनों लोग शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक समस्याओं का भी शिकार होते जा रहे हैं। उनमे से पैनिक अटैक भी एक आम समस्या बन चुकी है। पैनिक अटैक इन्हीं समस्याओं में से एक जो कभी भी किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति पैनिक अटैक शिकार होता है तो इन आसान से टिप्स की मदद से आप इस स्थिति से डील कर सकते हैं।

इन दिनों लोग लगातार खराब होती लाइफस्टाइल और बढ़ते वर्कलोड की वजह से कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। उन्ही समस्याओ में से एक समस्या पैनिक अटैक की समयस्या आम देखि जा रही है जो हमारे जीवनशैली में हो रहे बदलाव का असर सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि हमारी मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। पैनिक अटैक इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो इन दिनों कई लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

हमारे आसपास मौजूद कई लोग या हम खुद इस समस्या का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हमारे इसे डील करने के सही तरीकों की जानकारी हो। अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति पैनिक अटैक का शिकार होता है, तो आप इन टिप्स की मदद से इसे डील कर सकते हैं।

पैनिक अटैक क्या है?
पैनिक अटैक एक अचानक और असामान्य शारीरिक और मानसिक स्थिति है, जिसमें एक व्यक्ति को अचानक भय और अत्यधिक चिंता की अनुभूति होती है। पैनिक अटैक आमतौर पर कुछ मिनटों तक होता है, लेकिन कभी-कभी इसकी अवधि बढ़ सकती है। यह आकस्मिक और अनियंत्रित होता है और व्यक्ति को भयभीत और बेकाबू महसूस करा सकता है। पैनिक अटैक का कारण व्यक्ति के मानसिक स्थिति, तनाव, सामाजिक परिस्थितिया, यात्रा या शारीरिक समस्याओं से संबंधित हो सकता है।

पैनिक अटैक आने पर अपनाएं ये टिप्स

पैनिक अटैक की वजह पहचानें
पैनिक अटैक से निपटने के लिए सबसे पहले इसे पहचानने की कोशिश करें। इस दौरान यह जानने की कोशिश करें आप या कोई व्यक्ति किस जीवन-घातक स्थिति की वजह से पैनिक अटैक का सामना कर रहा है। इसे पहचाने के बाद इससे जुड़े कुछ भय और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है।

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें
पैनिक अटैक से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक है गहरी सांस लेना। ऐसे में अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। पीड़ित व्यक्ति को नाक से धीमी, गहरी सांस लेने और मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ने को कहें। इससे उनकी सांस को नियंत्रित करने और घबराहट की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

सुरक्षित वातावरण पर जाएं
पैनिक अटैक होने पर सुनिश्चित करें कि पीड़ित व्यक्ति सुरक्षित महसूस करे। अगर संभव हो, तो उन्हें भीड़ या तेज रोशनी वाली जगहर से दूर एक शांत और आरामदायक जगह पर ले जाएं।

फोकस ऑब्जेक्ट ढूंढें
फोकस ऑब्जेक्ट रखने से पैनिक अटैक के दौरान स्थिरता की भावना मिल सकती है। यह एक छोटी वस्तु हो सकती है, जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं, जैसे कि एक कंकड़ या चाबी का गुच्छा। वस्तु की बनावट, आकार और रंग की जांच करते हुए अपना ध्यान उस पर केंद्रित करें। यह आसान काम आपका ध्याम घबराहट से हटाकर मौजूद समय में वापस ला सकता है।

समर्थन की तलाश करें
पैनिक अटैक के दौरान किसी भरोसेमंद दोस्त, परिवार के सदस्य या चिकित्सक से संपर्क करें। अपने अनुभव को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना जो समझता हो, भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकता है और अलगाव की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। उनकी उपस्थिति एक शांत प्रभाव डाल सकती है और आपको याद दिला सकती है कि आप अपने संघर्ष में अकेले नहीं हैं।

अपनी पसंदीदा खुशबू पास रखें
कुछ सुगंधों को मन और शरीर पर शांत प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। इसलिए अपने साथ अपनी पसंदीदा खुशबू, जैसे लैवेंडर या साइट्रस की एक छोटी शीशी साथ रखें। पैनिक अटैक के दौरान इस परिचित खुशबू के इस्तेमाल से आपकी इंद्रियों को शांत करने और रीलैक्सेशन की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।