May 12, 2024

थायराइड पेशेंट इन 5 चीजों को खाने से बचें, वरना और बढ़ सकती है समस्या

डायबिटीज, हाई बीपी के अलावा लोग जिस बीमारी की सबसे ज्यादा चपेट में आ रहे हैं वो थायराइड है। ये बीमारी भी बाकी बीमारियों की तरह खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होती है। अक्सर थायराइड का नाम आने पर लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर ये थायराइड क्या होता है। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो इसका जवाब जान लीजिए। थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है। ये सांस की नली के ऊपर होता है। जब इस थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है तो ये समस्या हो जाती है। अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में आपको तुरंत बदलाव करने की जरूरत है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जो थायराइड से ग्रसित मरीज को नहीं खाना चाहिए।

सोयाबीन ना खाएं
अगर आप थायराइड की समस्या से ग्रसित हैं तो सबसे पहले सोयाबीन या फिर उससे बनी किसी भी चीज को ना खाएं। सोयाबीन वाली चीजों में फयटोएस्ट्रोजन होता है। ये फयटोएस्ट्रोजन थायराइड हार्मोंस का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्य करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इसी वजह से इसका परहेज करना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड को पैक्ड फूड भी कहते हैं। चीजों को लंबे वक्त तक खा सकें, उसके लिए उन्हें संरक्षित किया जाता है। इसी फूड को प्रोसेस्ड फूड कहते हैं। इन फूड को थायराइड मरीज को खाने से बचना चाहिए। इन फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। सोडियम थायराइड से पीड़ित मरीज की सेहत के लिए हानिकारक होता है।

फाइबर वाली सब्जियों को खाने से बचें
थायराइड के पेशेंट फाइबर युक्त सब्जियों को खाने से परहेज करें। ये सब्जियां हैं- गोभी, ब्रोकली और पालक। इन सब में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है और ये थायराइड हार्मोंन के स्त्राव को जल्दी प्रभावित करते हैं।

कैफीन और एल्कोहल का ना करें सेवन
थायराइड के पेशेंट को एल्कोहल और कैफीन दोनों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ये थायराइड ग्रंथि और थायराइड के स्तर दोनों पर बुरा प्रभाव डालता है। इसके साथ ही थायराइड की अगर आप दवा भी खा रहे हैं तो उसके असर को भी कम करता है।

रेड मीट
रेड मीट को खाने से बचें। इसमें सेचुरेटेड फैट और कॉलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही रेड मीट वजन भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाने वाला थायराइड है तो इसे खाने से परहेज करें।