May 2, 2024

वर्ल्ड कप मैच को लेकर की गयी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था, पढ़िए खबर

Ahemdabad/Alive News: गुजरात के अहमदाबाद में वर्ल्ड कप के मैच की शुरुआत आज से की गयी है। बताया जा रहा है कि गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच होगा। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। बता दें कि सुरक्षा व्यवस्था की जिम्म्मेदारी क्राइम ब्रांच को सौप दी गयी है। साथ ही 3 ड्रोन से स्टेडियम के आसपास के इलाके में गस्त का प्रबंध किया गया है।

क्राइम ब्रांच के डीसीपी चौतन्य मांडलिक ने बताया कि अहमदाबाद में होने वाले मैचों को लेकर आतंकी हमले की धमकी दी गई है। इसे गंभीरता से लेते हुए स्टेडियम के अंदर और बाहर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मैचों के लिए लगभग 3500 पुलिसकर्मी होंगे। सेक्टर-1 के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त चिराग कोर्डिया ने बताया कि स्टेडियम के अंदर और बाहर की सुरक्षा के अलावा यातायात व्यवस्था के लिए 2982 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। शहर के जिन 2 होटलों में खिलाड़ी ठहरे हुए हैं, वहां भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यहां पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग भी होगी।

मैच में नाश्ता, पानी की बोतलें नहीं ले जा सकते हैं दर्शक
अहमदबाद मैच के लिए दर्शकों के लिए कुछ गाइडलाइंस की भी घोषणा की गई हैं। दर्शकों को स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन झंडे का डंडा नहीं ले जा सकते हैं। वहीं पानी की बोतलें और नाश्ता भी नहीं ले जा सकते है।

सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक मुख्य सड़क रहेगी बंद
शहर में खेले जाने वाले सभी मैचों के दिनों में जनपथ टी से स्टेडियम के मुख्य द्वार तक यानी कि कृपा रेजीडेंसी से मोटेरा तक सभी सड़कें सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगी। तपोवन सर्कल से ओएनजीसी फोर रोड्स से पावर हाउस और फोर रोड्स से प्रबोध रावल सर्कल तक पहुंचा जा सकेगा। वहीं, अपोलो सर्कल तक कृपा रेजीडेंसी, शरण स्टेटस चार से भट्ट कोटेश्वर रोड से होते हुए पहुंच सकते हैं।

सिक्युरिटी में 2900 से ज्यादा पुलिसकर्मी
अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर जीएस मलिक ने कहा, आज अहमदाबाद में खेले जाने वाले मैच के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मैच के लिए 3 अतिरिक्त आयुक्त, 18 एसीपी, 13 डीसीपी और 3,000 से अधिक कांस्टेबल और 500 होम गार्ड का पुलिस बल भी होगा। इसके साथ ही कुछ ट्रैफिक डायवर्जन भी किया गया है, जिसकी जानकारी सोशल मीडिया और वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा खाने-पीने का सामान या पानी की बोतलें ले जाना भी मना है। साथ ही सोशल मीडिया के जमाने में धमकी देने वाले या कॉल करने वाले किसी भी व्यक्ति से डरने की जरूरत नहीं है, चेकिंग भी लगातार जारी रहेगी।

इसके अलावा 70 डोर फ़्रेम मेटल डिटेक्टर, 150 हैंड मेटल डिटेक्टर व 3 ड्रोन भी एक्टिव रहेंगे।केवल मोबाइल-वॉलेट ही ले जाने की परमिशन दर्शकों को स्टेडियम में अपने साथ मोबाइल फोन और वॉलेट के अलावा कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं महिलाएं अपने साथ छोटा पर्स भी रख सकती हैं। लेकिन पानी की बोतलें, खाने-पीने का कोई भी सामान स्टेडियम के अंदर ले जाने की परमिशन नहीं होगी।

फिजिकल टिकट सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक ले सकते हैं
जिन दर्शकों ने ऑनलाइन टिकट बुक किया है, उन्हें फिजिकल टिकट लेना आवश्यक होगा। गांधीनगर हाईवे पर 4डी स्क्वायर मॉल में जलसा बैंक्वेट और नवरंगपुरा में सरदार पटेल स्टेडियम में फिजिकल टिकट लेने की व्यवस्था की गई है। गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मैच के दिनों में मेट्रो ट्रेनों का समय बढ़ाने का फैसला किया है। मैचों के दिन (5, 14 अक्टूबर और 4, 10 व 19 नवंबर) मेट्रो ट्रेनें सुबह 6.20 बजे से रात 1 बजे तक चलेंगी। इसके लिए 50 रुपए का पेपर टिकट लेना होगा।

अहमदाबाद स्टेडियम में खालिस्तानी झंडा फहराने की भी धमकी
बता दे, हाल ही में खालिस्तानी आतंकी के नाम से जारी किए एक ऑडियो में अहमदाबाद में होने वाल मैचों को निशाना बनाने और अहमदाबाद स्टेडियम में खालिस्तानी झंडा फहराने की बात कही गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भी पन्नू ने 15 अगस्त और जी-20 समिट में गड़बड़ियां फैलाने की धमकियां दी थीं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने कुछ लोगों को अरेस्ट भी किया था।