May 4, 2024

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ

Palwal/Alive News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के एप्लाइड साइंस एवं मानविकी कौशल संकाय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और विश्व संगीत दिवस के उपलक्ष्य पर ई माध्यम से तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इसमें विश्वविद्यालय की एनएसएस यूनिट की उत्सवर्धक भागेदारी रही| प्रथम दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 7बजे सरस्वती वंदना से की गाई।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. डॉ आर. एस. राठौर रहें| प्रो. ऋषिपाल डीन एप्लाइड साइंस ने सभी प्रतिभागियो, विद्वानों, अधिकारीओं, गेस्ट स्पीकर व मुख्यातिथि का हार्दिक अभिन्दन किया और तीन दिवसीय कार्यक्रम की रुपरेखा पर प्रकाश डाला। मुख्यातिथि ने योग दिवस व संगीत दिवस की बधाई देते हुए कहा कि महामारी के दौरान योग की विभिन्न क्रियाओं को विज्ञान आधुनिक चिकित्सा ने जरूरी माना है।

कार्यक्रम के गेस्ट स्पीकर प्रो. जी. डी. शर्मा, पूर्व अध्यक्ष योग विभाग हिमाचल यूनिवर्सिटी शिमला व पूर्व चेयरमैन योग विभाग, डीन अकादमी शिक्षण, रजिस्टॉर पतंजलि यूनिवर्सिटी हरिद्वार ने वर्तमान परिदृश्य मे योग की उपयोगिता पर अपना सम्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि योग एक विज्ञान है परन्तु आधुनिक विज्ञान का प्रयोग सही कार्य के लिए ना करके अनुचित प्रयोग किया जा रहा है योग से प्राप्त पूर्ण ज्ञान से बुद्धि निर्मल हो जाती है सकारात्मक विचारों से ही विज्ञान से उचित सृजन किया जा सकता है।

योग के आठ अंग मनुष्य के विकास में प्रत्येक पक्ष को मजबूत बनाता है प्राणायाम वर्तमान महामारी मे बहुत उपयोगी है इसमें सूर्यभेदी, भस्त्रिका, नाड़ीशोधन आदि कुम्भक जरूरी है| योगाभ्यास से बुढ़ापा शरीर पर जल्दी नहीं आता है। संगीत विभाग से अमरजीत ने सुन्दर भजन की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अंत मे डॉ नकुल से सभी प्रतिभागियों, कर्मचारियों, अतिथिओं का हृदय से आभार व्यक्त किया। इस कर्यक्रम को सफल आयोजन मे डॉ मोहित, डॉ राजेश्वरी, डॉ अमौलिका, डॉ ललिता, अमरजीत, डॉ राजकुमार, डॉ निखिलेश, डॉ जयपाल व अन्य का किसी न किसी रूप मे भरपूर सहयोग मिल रहा है।