April 27, 2024

सड़कों पर कूड़ा फेंकने वालो की अब खैर नही, होगा भारी-भरकम चालान

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद शहर को स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिये निगमायुक्त के द्वारा पिछले कुछ समय से भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में 5 दिसंबर, 2021 से 40 वार्डों मेें नोडल अधिकारियों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, एनजीओ, सीएसआर पार्टनर संबंधित पार्षदों के नेतृत्व मे अभियान चलाये जा रहे हैं। इसमें ’’31 दिसंबर याद है ना’’ मुहिम के तहत फरीदाबाद शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिये शहर में मेगा सफाई अभियान चलाया गया।

निगमायुक्त ने बताया कि 31 दिसंबर के स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त मुहिम के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 3500 टन कचरा उठाकर शहर से बाहर निर्धारित स्थान पर पहुंचाया गया। इस अभियान में निगम के 32 वार्डों में एक साथ 12 जनवरी को लगभग 71 अवैध निर्माणों को तोड़ा गया। एक से 16 जनवरी तक निगम क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिये निगम के सभी 40 वार्डों मेें नोडल अधिकारियों, वार्ड कमेटी के सदस्यों, एनजीओ, सीएसआर पार्टनर संबंधित पार्षदों के नेतृत्व मे अभियान चलाकर लगभग 1725 टन कचरा उठाकर शहर से बाहर निर्धारित स्थान पर पहुंचाया गया।

इसी दौरान विभिन्न प्रकार की अनियमितताएं बरतने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए लगभग 22 लाख रूपए का जुर्माना लगाते हुए 1053 चालान लगभग जारी किये गये। जिसमें से लगभग 6.50 लाख वसूल कर लिये गये हैं। निगमायुक्त ने आगे बताया कि नगर निगम ने इंजीनियरिंग एवं बागबानी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे गये पार्कों की सफाई, रख-रखाव एवं सोंदर्यीकरण करने के लिये 30 पार्कों को चिन्हित किया गया और इस कार्य को 12 जनवरी, 2022 को कार्यान्वित किया गया।

इस अभियान को सफल बनाने के लिये संबंधित वार्ड समितियों के अधिकारियों के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया। निगमायुक्त ने कहा कि ऐसे अभियान निगम द्वारा आगे भी चलाये जाते रहेगें, उन्होंने आम जन से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों, दुकानों आदि का कचरा ईकोग्रीन के अधिकृत वाहन चालक को ही दें और इधर-उधर न फैलाऐं. ऐसी अनियमितताओं पर नगर निगम द्वारा भरी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा।