May 17, 2024

हरियाणा में विद्यार्थियों के लिए बनेगी इ लाइब्रेरी, राज्य के प्रत्येक जिले में होगी ये सुविधा

Haryana /Alive News: बच्चों को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में आधुनिक सुविधाओं से युक्त ई-लाइब्रेरी खोलने का निर्णय लिया गया है। महानिदेशक शुत्रजीत कपूर का कहना है इन लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के पठन-पाठन की व्यवस्था करने के साथ ही अलग से वर्क स्टेशन भी बनाया जाएगा। हालाँकि इस विषय को लेकर शुत्रजीत कपूर ने सीएम खट्टर से चर्चा भी की है। तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से।

पुलिस शुत्रजीत का कहना है कि हरेक जिले में इ-लाइब्रेरी स्थापित की जाए। ताकि बच्चों में बाल्यकाल से ही पढ़ने की आदत विकसित हो सके। ई-लाइब्रेरी में मुख्य रूप से दो तरह से काम किया जाएगा। पहले कौशल विकास तथा दूसरा विद्यार्थियों के लिए पढ़ने के लिए वर्कस्टेशन। ई-लाइब्रेरी स्थापित करते समय गुणवत्ता का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा ताकि यहां पर आने वाले विद्यार्थी उच्च कोटि का ज्ञान प्राप्त कर सकें।

इन लाइब्रेरी में अलग-अलग भाषा सीखने संबंधी व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि बच्चे भविष्य में आय के साधन जुटाते हुए अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें। बैठक में पुलिकर्मियों के बच्चों के लिए क्रेच की संख्या बढ़ाए जाने पर भी विचार किया गया। कपूर ने कहा कि जिन जिलों में क्रेच अच्छे चल रहे हैं, उनकी बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाते हुए क्रेचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

महिला सुरक्षा विंग की डीआइजी नाजनीन भसीन ने बताया कि कुरुक्षेत्र में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए स्थापित क्रेच के परिणाम अच्छे हैं, वहां 15 बच्चे आ रहे हैं। बैठक में पुलिसकर्मियों के बच्चों को नौकरी लगवाने के लिए शुरू किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।