April 27, 2024

आंखो की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी मददगार हैं ये तरीके, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: कम उम्र में ही मोटा चश्मा चढ़ जाना आज एक आम बात हो गई है। खानपान से लेकर रहन-सहन के खराब लाइफस्टाइल का असर आंखों की रोशनी पर सीधा पड़ता है। अगर आप भी अपने चश्मे के नंबर को कम करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी पुराने से पुराना चश्मा हटा पाएंगे। आइए बिना देर किए जान लीजिए इनके बारे में।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 20-20-20 रूल काफी कारगर माना जाता है। इसमें आपको करना ये है कि मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हुए हर 20 मिनट बाद 20 सेकंड के लिए इनसे नजरें हटानी है, और 20-25 फीट दूर मौजूद किसी चीज को देखना है। यह एक एक्सरसाइज है, जिससे चश्मे के नंबर को भी कम किया जा सकता है।

आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक बैलेंस डाइट काफी जरूरी है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मौजूद हो। ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, ए और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए, जैसे- खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, सैल्मन, अंडा, नट्स, बीन्स आदि।

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जैसे कई तरह की एक्सरसाइज की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही आंखों को हेल्दी और शार्प बनाए रखने के लिए भी आप इससे जुड़े कुछ आसान व्यायाम घर पर ही ट्राई कर सकते हैं। जैसे- आंखों को घुमाना, दूर किसी चीज पर नजर ठहराना, आंखें बंद करके पुतली घुमाना आदि। इन एक्सरसाइज को रेगुलर फॉलो करके चश्मे का नंबर काफी हद तक कम किया जा सकता है।

लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहने की आदत आपकी भी है, तो जान लीजिए कि ये आईसाइट की सबसे बड़ी दुश्मन है। ऐसे में चश्मा उतारने की चाहत है, तो जरूरी है कि आप इन चीजों से दूरी बनाकर आंखों को समय-समय पर आराम भी दें, और आंखों का रेगुलर चेकअप कराना भी न भूलें। इसके अलावा आंखों को धूल मिट्टी से बचाना, नियमित रूप से धोना और साफ रुमाल का इस्तेमाल करना भी काफी जरूरी है।