May 8, 2024

राजकीय माध्यमिक विद्यालय का विशेष सात दिवसीय शिविर शुरू

Faridabad/Alive News: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की दोनों इकाइयों द्वारा राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय, सेक्टर 37 के प्रांगण में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन प्राचार्य रवीन्द्र कुमार मनचंदा के निर्देशानुसार किया गया। इसमें एनएसएस स्वयंसेवकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। शिविर का शुभारम्भ विद्यालय परिसर में साफ-सफाई एवं योगाभ्यास के साथ किया गया।

आज शिविर के मुख्य अतिथि आईटीआई के सेवानिवृत्त प्राचार्य वीरभान वर्मा ने अरावली पर्वत श्रृंखला के महत्व, पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण जैसे ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचारों से स्वयंसेवकों को लाभान्वित किया। उन्होंने वेस्ट टू बेस्ट और रिसाइक्लिंग जैसे विषयों पर गहन चर्चा की। अन्य विशिष्ट अतिथि आर.डी. घोष ने समाज सेवा, पॉलिथीन मुक्त भारत, स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण विषयों पर चर्चा की।

इस अवसर पर अन्य विशिष्ट अतिथि सेव अरावली ट्रस्ट के कृष्णा एवं संवेदना ने भी स्वयंसेवकों के साथ अपने विचार साझा किये। प्राचार्य रवीन्द्र कुमार मनचंदा ने भाग लेने वाले सभी सौ स्वयंसेवकों से कहा कि एनएसएस का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा के माध्यम से उनके व्यक्तित्व को विकसित करने का अनुभव प्रदान करना है। एनएसएस छात्र को व्यक्तिगत रूप से और समूह के रूप में विकसित होने में मदद करता है।

एनएसएस गतिविधियों के तहत विभिन्न कार्यों के लिए स्वयंसेवा करने से छात्रों को आत्मविश्वासी बनने, नेतृत्व कौशल विकसित करने और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न लोगों के बारे में जानने का अवसर मिलता है। अंत में कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार एवं सीमा ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद किया एवं कैम्प फायर की घोषणा की।