September 19, 2024

विटामिन बी की कमी को पूरा करने बेहद मददगार है ये पांच चीज़े, डाइट में करे शामिल

Lifestyle/Alive News अगर आपके शरीर में भी विटामिन बी 12 की कमी पैदा हो गई है, तो आपको खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। दरअसल, खाने की इन चीजों में विटामिन बी 12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।विटामिन बी-12 की कमी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको अपने शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पैदा होने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट पर फोकस करने की जरूरत है। अगर आप हर रोज सही मात्रा में विटामिन बी-12 रिच फूड आइटम्स को खाना शुरू कर देंगे तो आपकी बॉडी में पैदा हुई विटामिन बी-12 की कमी को जल्द ही दूर किया जा सकता है। आइए ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं।

दही- अगर आपको भी यही लगता है कि विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए नॉन वेजिटेरियन फूड आइटम्स का सेवन करना जरूरी है तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। दही को अपनी डेली डाइट में शामिल कर आप अपने शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पैदा होने से रोक सकते हैं।

मछली- मछली में विटामिन बी-12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप चाहें तो ट्राउट, सार्डिन, सैल्मन और टूना जैसी फिश को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए और कुछ ही हफ्तों के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

पनीर- विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए पनीर खाना शुरू कर दीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पनीर में भी विटामिन बी-12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

अंडा- अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी-12 की कमी पैदा हो गई है तो आप एक दिन में दो अंडों का सेवन कर सकते हैं। विटामिन बी-12 की डेली रिक्वायरमेंट का 46% दो बड़े अंडों से पूरा किया जा सकता है। कुल मिलाकर अंडे में विटामिन बी-12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

चिकन- विटामिन बी-12 के साथ-साथ प्रोटीन और लीन फैट से भरपूर चिकन भी शरीर में पैदा हुई इस विटामिन की कमी को दूर भगा सकता है। हालांकि, बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए सही मात्रा में चिकन को कंज्यूम करना बेहद जरूरी है।