May 17, 2024

दूर होगी अध्यापकों की कमी, जिले के राजकीय स्कूलों में पढ़ाएंगे बीएड के छात्र

Faridabad/Alive News: जिले के राजकीय विद्यालयों में अध्यापकों की कमी नही रहेगी। बीएड के छात्र अब राजकीय विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाएंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से फरीदाबाद एवं बल्लभगढ़ के खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किए गए हैं।

दरअसल, जिले के अधिकतर राजकीय विद्यालयों में अध्यापकों की कमी है।अध्यापकों की कमी के कारण एक विषय के अध्यापक को अतिरिक्त विषय पढ़ाने का कार्य सौंपा गया है। ऐसे में अध्यापकों तथा विद्यार्थियों को परेशानी होती है। लेकिन अब जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उनके अधिकारी क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों पर बीएड छात्र शिक्षक की नियुक्ति करें, ताकि अध्यापकों की कमी की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो।

यह बीएड छात्र शिक्षा छह से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाएंगे। बीएड की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को पढ़ाने का अनुभव लेना आवश्यक होता है। इसके लिए बीएड कालेज जिला शिक्षा विभाग से संपर्क करते हैं और अपने विद्यालयों में बीएड करने वाले छात्रों को बतौर बीएड छात्र शिक्षक की नियुक्ति का अनुरोध करते हैं। इससे इन्हें छात्रों को पढ़ाने का अनुभव मिलता है।

वहीं विद्यालयों के छात्रों को अध्यापकों की कमी की वजह से पढ़ाई में परेशानी नहीं होती है। राजकीय विद्यालयों के छात्रों के लिए यह उचित समय है कि उनके पाठ्यक्रम संबंधी दुविधाओं को दूर किया जाए, लेकिन अध्यापकों की कमी की वजह छात्र दुविधा दूर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में छात्र बीएड छात्र शिक्षकों से अपने पाठ्यक्रम संबंधी दुविधा को पूछते हैं। इन छात्रों की वहां नियुक्ति की जाती है, जहां अध्यापक के पद रिक्त होते हैं।