May 10, 2024

थियेटर फेस्टिवल में रहेगी नाटकों की धूम, प्रतिदिन अलग अलग विषय का होगा मंचन

Faridabad/Alive News: विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले फ़रीदाबाद थियेटर फेस्टिवल में इस बार नाटकों की धूम रहेगी। फोर्थ वाॅल प्रोडक्शंस द्वारा आयोजित किए जाने वाले फेस्टिवल का यह तीसरा संस्करण होगा, जिसमें 23 मार्च से 30 मार्च तक प्रतिदिन अलग-अलग नाटकों का मंचन होगा। नगर निगम के सहयोग से आयोजित हो रहे इस थियेटर फेस्टिवल का आयोजन शहर के रोज़ गार्डन में स्थित ओपन एयर ओडिटोरियम में होगा।

शहीदी दिवस पर 23 मार्च को कोटद्वार, उत्तराखंड के तन्वी थियेटर ग्रुप द्वारा पीयूष मिश्रा लिखित और प्रदीप भास्कर द्वारा निर्देशित नाटक गगन दमामा बाज्यो का मंचन होगा, जो भगत सिंह और अन्य क्रांतिकारियों से संबंधित है। 24 मार्च को ड्रामाटर्जी थियेटर द्वारा सुनील चैहान के निर्देशन में एंटोन चेखव के नाटक द मैरिज प्रोपोज़ल का मंचन, 25 मार्च को फोर्थ वाॅल प्रोडक्शंस द्वारा डाॅ अंकुश शर्मा के निर्देशन में नाटक प्रतिशोध का मंचन होगा।

26 मार्च को बियांड इमेजिनेशन ग्रुप द्वारा सुरेन्द्र सागर के निर्देशन में पतझड़ के बाद, 27 मार्च को मुखामुखम् मंच की नाट्य प्रस्तुति सुंदर लाल छाबड़ा के निर्देशन में हवालात और अजात घर, 28 मार्च को भव्या कल्चरल सोसायटी द्वारा संजय अमन पोपली के निर्देशन में मौत क्यों रात भर नहीं आती, 29 मार्च को रजित सिंह कंवर द्वारा निर्देशित नाटक लोहाकूट और 30 मार्च को समापन अवसर पर सप्तक रंगमंडल द्वारा दीपक त्रिखा के निर्देशन में गधे की बारात नाटक का मंचन होगा।

इसके साथ ही इस फेस्टिवल के प्रबंधक चंदरकांत यादव ने बताया कि यह फेस्टिवल हर रोज़ शाम को साढ़े 6 बजे आयोजित किया जाएगा। इस बार शहर में नाटकों का मंचन दिल्ली, राजस्थान और उत्तराखंड आदि राज्यों से आ रहे नाट्य दल भी करेंगे। फोर्थ वाॅल प्रोडक्शंस संस्था के सचिव डाॅ0 अंकुश शर्मा ने महोत्सव की सफलता की उम्मीद जताते हुए बताया कि आने वाले समय में ओपन एयर ओडिटोरियम में हर माह नाटक का आयोजन किया जाएगा।