May 5, 2024

डीएमआरसी के निर्माण कार्य में लगे मजदूरों का जल्द होगा कोरोना टीकाकरण

New Delhi/Alive News : कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन फेज-4 के तीनों कॉरिडोर पर निर्माण कार्य न रुके इसके लिए जरूरी है कि मेट्रो के तीनों कॉरिडोर के निर्माण कार्य में लगे सभी मजदूरों को वैक्सीन लगायी जाए।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण कार्य में लगे मजदूरों का वैक्सीन कराने का निर्णय लिया। इसके लिए मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपने निर्माण साइट पर ही मजदूरों के लिए वैक्सीन केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। जिससे काम करने वाले मजदूरों को वैक्सीन के लिए न भटकना पड़े और आसानी से उन्हें वैक्सीन लगे और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। डीएमआरसी जल्द ही प्रोजेक्ट साइट पर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन केंद्र खोलने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए डीएमआरसी ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर ली हैं और वह अपने मजदूरों को लगातार वैक्सीन के लिए जागरूक भी कर रहा है, इसके फायदे बता रहा है। डीएमआरसी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कई निर्माण साइट पर पहले से ही वैक्सीनेशन सेंटर मौजूद हैं, जहां मजदूरों को विशेष तौर पर वैक्सीन लगाए जा रहे हैं। अब इन सेंटरों की संख्या में वृद्धि की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा वर्कर को जल्द वैक्सीन लग सके।

मिली जानकारी के अनुसार सिग्नेचर ब्रिज के पास यमुना नदी पर दिल्ली मेट्रो का पांचवा ब्रिज बनेगा। जो मजलिस पार्क-मौजपुर, तुगलकाबाद-एयरोसिटी और जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर फेज-4 के तहत करीब 65 किलोमीटर का निर्माण 2025 तक पूर होने की संभावना है। सिग्नेचर ब्रिज पर कॉरिडोर पर यमुना के ऊपर मेट्रो के पांचवे पुल का निर्माण भी किया जा रहा है।

मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर पर भी लॉकडाउन में श्रमिकों की कमी के बावजूद कार्य किए गए। यमुना नदी पर सिग्नेचर ब्रिज के समीप दिल्ली मेट्रो के पांचवे पुल का निर्माण भी किया जा रहा है। इस कॉरिडोर के पूरा होने से पिंक लाइन पर मेट्रो कनेक्टिविटी का रिंग पूरा हो जाएगा।

जनकपुरी और कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच फेज-4 के पहले भूमिगत सहित इस कॉरिडोर पर सुरंग के 500 मीटर के दायरे में निर्माण सहित कई कार्यों को अंतिम रूप दिया गया। मुकरबा चौक पर फेज-4 के पहले टी-गर्डर का निर्माण किया गया। तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर पर पंचशील पार्क स्थित कास्टिंग यार्ड पर क्रेन पार्क करने के साथ- साथ कई उपकरण भी लगाए गए। यू-गर्डर और खंभों की कास्टिंग का निर्माण जारी है।