May 11, 2024

देश की तीनों सेनाओं में 106 वरिष्ठ अधिकारी देने वाला गांव हुआ बदहाली का शिकार

Chandigarh/Alive News : हरियाणा प्रदेश को एक मंत्री, एक आईजी, 25 कर्नल व देश की तीनों सेनाओं को 106 वरिष्ठ अधिकारी देने वाले रेवाड़ी के गांव कोसली के लोग जरूरी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। कोसली को उपमंडल का दर्जा भी प्राप्त है। 18 साल पहले आदर्श गांव का दर्जा भी मिल चुका है। इसके बाद भी गांव की स्थिति बद् से बद्तर है।

मिली जानकारी के अनुसार पूर्व सहकारिता मंत्री विक्रम सिंह की तरफ से 35 लाख रुपये व वर्तमान विधायक लक्ष्मण सिंह यादव की तरफ से 10 लाख रुपये का बजट विकास कार्यों के लिए आया है। इसके अलावा विभिन्न मदों के माध्यम से पांच साल में करीब एक करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

वहीं दूसरी तरफ इस गांव में 12 हजार से अधिक आबादी रहती है। जिसमें करीब 7700 मतदाता है। जो जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्यों को अच्छी खासी लीड चुनाव में देने के साथ उनके भाग्य का फैसला करते हैं। गांव में पंचायत द्वारा लगाए गए सफाई कर्मचारियों को बजट के अभाव में पिछले डेढ़ वर्ष से हटा दिया है। इससे गांव में सफाई व्यवस्था बदहाल है। गांव में गंदे पानी की निकासी न होने से समूचा गांव में हमेशा गंदगी का आलम बना रहता है।

गांव में डाकघर, पशु अस्पताल, थाना, सामान्य अस्पताल है। एसडीएम कार्यालय, जुडिशल कोर्ट है। इसके अलावा एक सरकारी और एक निजी कॉलेज हैं। बात करें अन्य सुविधाओं की तो गांव में सफाई तक नहीं है। नालियां कूड़े और गंदगी से अटी पड़ी हैं।

गांव की प्रमुख समस्याएं
गांव में जलापूर्ति की अव्यवस्था, गंदे पानी की निकासी की मुख्य समस्याएं हैं। गांव के बीच में तीन तालाब हैं, बारिश के दौरान ओवरफ्लो होते रहते हैं। जिससे लोग परेशान रहते हैं।