May 2, 2024

किसी व्यक्ति का स्पर्श उसकी मानसिकता का परिचय देता है : डॉ. सिंंह

Faridabad/Alive News : आज के बदलते वक्त और परिवेश में आए बदलाव को देखते हुए बेटियों को आत्म सुरक्षा के लिए जागरूक करना बहुत जरूरी हो गया है।

इसी उद्देश्य से एत्मादपुर स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में पाचंवी तक की बालिकाओं को अपनी सुरक्षा के गुर बताए। उन्होंने छात्राओं को उदाहरण देते हुए बताया कि जब आज एक तितली को पकडऩा चाहते हो और वह आपके हाथ मेें आने से पहले उड़ जाती है, और ऐसे ही जब आप एक कुत्ते के पास जाते हो या उसे छूने की कोशिश करने तो वह ऐसा करता हुआ देख आपको काटता को आता है, या भौंकने लगता है।

जब जीव-जंतु अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकते है, तो इंसान ऐसा क्यों नही कर सकते। पर आज के समय में इंसान अपनी लालच और लालसा में स्वंय को बेचने पर मजबूर है।

सिंह ने कहा कि कोई भी खेल क्यों ना हो हमेशा माता-पिता, भाई-बहन, मित्रों के साथ खुले में खेला जाता है। लेकिन किसी भी आस-पड़ोस, रिश्तेदार या अजनबी के साथ एक बंद कमरे में खेलना उचित नही हो सकता।

इसके साथ ही सिंह ने उपस्थितगणों को ‘गुड टच और बेड टच’ के बारे में विस्तार से जानकारी दी और नैतिक शिक्षा पर विशेष जोर दिया। सिंह ने पढऩे के फायदे बता कर कामयाबी के टिप्स भी दिए। इस अवसर पर मिडिल हेड मिथिलेश कुमारी प्राइमरी हेड चतुर सिंह व अन्य अध्यापक और अध्यापिका भी मौजूद थे।

सिंह ने कहा कि अपनी रक्षा अपने हाथ में है, जरा सी गलत हरकत करने पर हमें उसका विरोध करना चाहिए। चुपचाप सहन नहीं करना चाहिए, यदि आप असमर्थ हैं तो जोर-जोर से चिल्ला कर रो सकते हो बचाओ-बचाओ की आवाज लगा सकते हो और वहां से भाग सकते हो पास में कोई एक पत्थर पड़ा हो तो उसे उठाकर मार सकते हो।

इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कोई व्यकित आपको गोदी में क्यों उठा रहा है, कहां से वह आपको स्पर्श कर रहा है। कहां पर वह आपको किस कर रहा है यह सभी बातें उसकी मानसिकता का परिचय देती है, और आप समझ जाते हो तो आपको अपनी रक्षा सुरक्षा के लिए बचाव पक्ष में कार्य करने चाहिए।