October 6, 2024

नशा तस्करों की खैर नहीं! मुख्य सचिव ने जिला उपायुक्त और पुलिस आयुक्त को दिए आदेश

Faridabad/Alive News: सोमवार को हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों के साथ राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान युवाओं को नशा से दूर रहने के लिए जागरूक और नशा तस्करों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि नकली व अवैध दवाइयों की बिक्री रोकने के लिए सख्ती से मॉनिटरिंग की जाए। विशेषकर ड्रग की हर मूवमेंट को ट्रैक किया जाए। सभी मेडिकल स्टोर के अन्दर व बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे है या नहीं चैकिंग करके सुनिश्चित करें। सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवाने वाले मेडिकल स्टोर संचालको पर कार्यवाही करें।

जिला में नशा करने वालों और नशीले पदार्थ बेचने वालों की गम्भीरता से निगरानी करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे सभी नशा पुनर्वास केंद्रों की जांच करें। नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के बारे में जागरुकता फैलाने और जनता को संवेदनशील बनाने में शिक्षा विभाग और ड्रग कंट्रोल सेल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

प्रत्येक मेडिकल स्टोर संचालक को साथी एप मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कराएं ताकि मेडिकल स्टोर संचालक ने किन-किन दवा का कितनी मात्रा में ऑर्डर दिया, कितना प्राप्त हुआ है और किस ग्राहक को बेचा। इसकी पूरी जानकारी ऐप पर अपलोड करनी होगी। बैठक में एडीसी डॉ आनंद शर्मा, डीसीपी सेंट्रल जसलीन कौर और रेड क्रॉस सचिव बिजेंद्र सौरोत सहित अन्य मौजूद रहे।