May 17, 2024

स्टार्टअप के मामले में जिले की स्थिति विकासशील

Faridabad/Alive News: इन दिनों स्टार्टअप के मामले में जिले की स्थिति विकासशील बनी हुई है। केंद्र सरकार के स्टार्टअप इंडिया पोर्टल के मुताबिक जिले में 2021-22 के दौरान 1410 स्टार्टअप रजिस्टर हुए है। वहीं 5 मेंटर्स ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है। जिले में शुरू हुए स्टार्टअप में ह्यूमन रिसोर्स, टेक्नोलॉजी, सेफ्टी, ऑटोमोटिव, टेक्नोलॉजी हार्डवेयर आदि शामिल है।

दरअसल, हरियाणा की बात की जाए तो अभी तक 8979 स्टार्टअप रजिस्टर हुए है जिसमें से 1410 स्टार्टअप फरीदाबाद से रजिस्टर किए गए है। खास बात यह है कि इनमें से सबसे ज्यादा स्टार्टअप कोरोना के दौरान रजिस्टर हुए है और लगभग सभी स्टार्टअप यूनिक आइडिया पर आधारित है। फरीदाबाद की बात की जाए तो जिले में शुरू हुए स्टार्टअप में ह्यूमन रिसोर्स, टेक्नोलॉजी, सेफ्टी, ऑटोमोटिव, टेक्नोलॉजी हार्डवेयर आदि शामिल है।

क्या कहना है स्टार्टअप ऑनर
हाल ही में मैंने अपना स्टार्टअप शुरु किया है। मेरा स्टार्टअप ईवेस्ट सॉल्यूशन के नाम से है। इसमें सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर, पंखा, कूलर आदि जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान को रिसाइकिल किया जाता है। केंद्र सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी से फायदा है, हम जॉब सीर्कस से जॉब टेकर बन जाते है।

-दीपक, स्टार्टअप ऑनर, ईवेस्ट सॉल्यूएशन।

मेरा स्टार्टअप आईटी सॉल्यूशन औऱ सीसीटीवी सॉल्यूएशन है। स्टार्टअप का नाम एमआरके सॉल्यूशन है। इस समय हमने 5 से 6 लोगों को रोजगार दिया है। केंद्र सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी सराहनीय है। सरकार की ओर से स्टार्टअप को काफी फायदा दिया जाता है, अब ट्रेंड बदलने का समय आ गया है।

कमल कांत शर्मा, स्टार्टअप ऑनर, एमआरके सॉल्यूएशन।