May 21, 2024

किसानों के खेतों की जलभराव की समस्या होगी हल, चार घंटे से ज्यादा नहीं खड़ा रहेगा पानी – दुष्यंत चौटाला

Chandigarh/Hisar/Alive News : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक हजार गांवों में लाइब्रेरी स्थापित करने का कार्य पूरा हो चुका है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस वर्ष के आखिर तक 4000 गांवों में लाइब्रेरी स्थापित करने का कार्य पूरा हो जाएगा और वर्ष 2024 में सभी गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। वे मंगलवार को हांसी और नारनौंद हलके में विभिन्न गांवों के दौरे पर थे।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बरसाती पानी से फसलों को नुकसान से बचाने के लिए 1100 करोड़ रुपए की राशि से स्थाई व्यवस्था करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के बनने के बाद अगले वर्ष से किसी भी किसान के खेत में चार घंटे से अधिक पानी खड़ा नहीं रहने दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो ग्राम पंचायतें एक से तीन एकड़ भूमि उपलब्ध करवाएगी उन सभी गांव में सामुदायिक केंद्र बनवाने बनवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जिन ग्राम पंचायतों द्वारा सामुदायिक केंद्र बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजे गए, उन सभी में इनका निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18000 तालाब का जीर्णोद्धार करवाया जाएगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने गांव घिराए, सुल्तानपुर, ढढेरी, रामायण, मैहंदा, खरकड़ा, थुराना, पेटवाड और उगालन में जनसंपर्क के दौरान ग्रामीणों के लिए कई घोषणाएं की। दुष्यंत चौटाला ने नारनौंद के गांव खेड़ी चौपटा में किसानों की शिकायत पर तहसीलदार को मौके पर तलब किया और मुआवजा वितरण में ढिलाई बरतने का कारण पूछा। डिप्टी सीएम ने दो घंटे के अंदर-अंदर पूरी तहसील के मुआवजे की डिटेल्स देने के निर्देश दिए। उन्होंने शमशान घाट की चारदीवारी एवं पीने के पानी की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

डिप्टी सीएम ने कहा कि घिराय से सिंधड़, घिराय से खरकड़ी तक सड़क और घिराय से सुलखनी रोड पर स्थित जोहड की रिटर्निंग वॉल का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि गांव घिराय में फसल खरीद का स्थाई एवं पक्का परचेज सेंटर बनाया जाएगा। साथ ही गांव की कई गलियों एवं खेतों के रास्ते मंजूर किए गए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेतों में पानी खड़ा न हो, इसके लिए इस एरिया के लिए स्पेशल ग्रांट भेजी जा चुकी है।

गांव सुल्तानपुर में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर चलाकर पहुंचे। उन्होंने कहा कि हांसी से कंवारी वाया सुल्तानपुर, उमरा तक 33 फीट चौड़ी सड़क के लिए 40 करोड़ मंजूर किए जा चुके हैं। गांव की कई गलियों एवं खेतों के रास्ते मंजूर हो चुके हैं। गांव में ई-लाइब्रेरी के लिए पांच लाख रुपए की ग्रांट देने की घोषणा की। इसी प्रकार गांव उमरा के खेतों में बनी ढाणियों के रास्ते के लिए 90 लाख मंजूर करने, कंवारी-सुल्तानपुर रोड से धमाना तक एक करोड़ रुपए की लागत से रोड बनाने पर ग्रामीणों ने डिप्टी सीएम धन्यवाद किया।

डिप्टी सीएम ने गांव की कई गलियां एवं खेतों के रास्ते मंजूर किए। पंचायत द्वारा जगह उपलब्ध करवाते ही गांव में कम्युनिटी सेंटर बनाने, स्कूल में शैड बनाने तथा डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की घोषणा की। उन्होंने गांव देपल-ढढेरी-रामायण रोड के लिए 31 लाख रुपये की राशि भी जारी की। मैय्यड टोल से रामायण ढढेरी तक रोड के लिए 4.26 करोड़ मंजूर किए। हांसी हलके के गांव रामायण में ग्रामीणों द्वारा दुष्यंत चौटाला का जोरदार स्वागत किया गया और डिप्टी सीएम ऊंट गाड़ी पर बैठकर सभा स्थल तक पहुंचे।