May 19, 2024

नगर परिषद की लापरवाही लोगों के लिए बन रही परेशानी का सबब

Palwal/Alive News : नगर परिषद की लापरवाही कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सफाई ठेकेदार की लापरवाही के चलते शहर मे जगह- जगह कूड़े के ढेर लगने लगे हैं। साथ ही नगर परिषद द्वारा गांव अल्हापुर के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही दिन दहाड़े लंबे समय से कूढ़ा डाला जा रहा है। इससे पहले गांव फिरोजपुर स्थित कूड़ा निस्तारण केंद्र में शहर का कूड़ा डाला जा रहा था। गांव के लोगों ने ज्यादा बदबू आने की वजह से कूड़े को वहां डालने से कर्मचारियों को रोक दिया। जिसके बाद नगर परिषद द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग को ही डंपिंग ग्राउंड बना दिया है। अब एनएचऐआई भी हाइवे पर कूड़े डालने का विरोध कर रही है

पलवल शहर में लंबे समय से कूड़ा डालने की समस्या शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है। कूड़े का डम्पिंग स्टेशन विवादों में आ गया है। आपको बता दे, कि नेशनल हाइवे से कूड़े का डम्पिंग स्टेशन एक किलोमीटर व रिहायशी इलाके से कम से कम दो या तीन किलोमीटर दूर होनी चाहिए। लेकिन नगर परिषद ने लापरवाही से कूड़े के डम्पिंग स्टेशन को बनाते समय लापरवाही बरती गई और नियमों को ताक पर रखकर अगवानपुर गांव की आबादी के निकट ही बना दिया गया। जोकि नेशनल हाइवे के काफी नजदीक है। कूड़े से आने वाली बदबू गांव के लोगों और हाइवे से गुजरने वाले लोगों को परेशान करती है। जिसके विरोध में गांव के लोगों ने हड़ताल की और डम्पिंग स्टेशन को बंद करा दिया। लेकिन उसके बाद से नेशनल हाइवे के किनारे पर शहर का कूड़ा डाला जा रहा है।

क्योंकि साथ में लगते एमआरएफ डंपिंग ग्राउंड में बारिश का काफी पानी इकट्ठा हो गया है। जिस कारण कूड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास ही डाला जा रहा है। यहां से गुजरते समय कूड़े से आने वाली दुर्गंध से वाहन चालकों को काफी परेशानियों हो रही है। गाँव के लोगों का कहना है कि इस तरह राष्ट्रीय राजमार्ग पर कूड़ा डालना उनके लिए मुसीबत बन रहा है। कूड़ा उड़कर वाहन चालकों की गाड़ियों के सामने आ रहा है। जिस कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। नगर परिषद की इस लापरवाही के कारण इस स्थान पर बदबू भी उतपन्न होने लगी है। इस मार्ग से देश और विदेश के लोगों का आवागमन भी होता है। शहर की छवि पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है।

वही नगर परिषद के मुताबिक यहां बने डंपिंग ग्राउंड में बारिश का काफी पानी इकट्ठा हो गया है। जिस कारण वह इस डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा नहीं डाल पा रहे हैं। फिरोजपुर गांव में बने एक और डंपिंग ग्राउंड को भी स्थानीय लोगों ने बंद करवा दिया है। यही वजह है कि फिलहाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही कूड़ा डाला जा रहा है। जल्द ही इस समस्या का समाधान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। नगर परिषद द्वारा कूड़ा डालने के लिए नई जगह का चयन करने की कोशिशें की जा रही हैं।

वहीं जब नेशनल हाइवे पर कूड़ा डालने की शिकायत एनएचऐआई के इंसिडेंट मैनेजर विकास को पता लगी। तो वो अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और नगर परिषद की कूड़ा डालने वाली गाड़ियों को रोका और कम्पनी को इस बाबत अवगत कराया। साथ ही चेतावनी दी कि यदि जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं हुआ। तो वो नगर परिषद या कूड़ा डालने वाली कम्पनी के खिलाफ नियम अनुसार जुर्माना लगाकर कारवाई करेंगे।