May 7, 2024

हिजाब में परीक्षा देने पहुंची छात्रा को रोका गया, एग्जाम सेंटर पर रहे कड़े इंतजाम

New Delhi/Alive News: कर्नाटक में 10वीं बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद हुबली जिले में एक छात्र को हिजाब पहनकर एग्जाम देने से मना कर दिया गया और स्कूल यूनिफॉर्म में लौटने के बाद ही उसे पेपर के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी गई।अधिकारियों ने कहा कि छात्रा को कपड़े बदलने और बुर्का उतारने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया।

जानकारी के मुताबिक धारवाड़ के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “वह सिविल ड्रेस में परीक्षा देने आई थी। छात्रा ने यूनिफॉर्म ड्रेस कोड का पालन नहीं किया और बुर्का पहने हुई थी। हमने उसे समझाया किया कि उसे हाईकोर्ट के आदेश का पालन करना होगा। इसके बाद वह मान गई और और फिर उसने परीक्षा दी।

वहीं इसी तरह का एक मामला बागलकोट जिले में सामने आया, जहां एक स्कूली छात्रा ने बुर्का उतारने से इनकार कर दिया और परीक्षा नहीं दी। कर्नाटक में सोमवार से हाईस्कूल की परीक्षाएं शुरू हो गई है। राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि, जो भी छात्र हिजाब को लेकर उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करेगा उसे एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

मंत्री अग्र जानेंद्र के अनुसार, जिस किसी ने नियमों का उल्लंघन किया उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा और इससे कोई समझौता नहीं होगा। सभी को हाईकोर्ट के आदेश का पालन करना चाहिए। छात्राएं हिजाब उतारें और परीक्षा दें। बता दें कि कर्नाटक में हिजाब के मुद्दे को लेकर काफी बवाल हुआ है. हालांकि कर्नाटक हाईकोर्ट ने क्लासरूम में हिजाब पहनने की अनुमति दिए जाने से जुड़ी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। लेकिन फिर छात्राएं और मुस्लिम संगठन से इस फैसले से नाराज हैं।