May 3, 2024

वार्ड पांच के मैनहोल में एक बार फिर गिरी बच्ची, अधिकारियों की लापरवाही आई सामने

Nibha Rajak/Alive News

Faridabad: शुक्रवार को स्कूल से घर जा रही पांचवी कक्षा की एक छात्रा अचानक सीवर के मैनहोल में गिर गई। गनीमत यह रही कि छात्रा से कुछ दूरी पर अपने घर जा रहे नौवीं कक्षा के एक छात्र ने उसे सीवर के मैनहोल में गिरते हुए देख लिया और आनन फानन में छात्रा को मैनहोल से बाहर निकाला। इस दुर्घटना में छात्रा को गंभीर चोटें आई है।

यह घटना वार्ड पांच के 22 फुट शिवाजी स्कूल रोड की है। स्कूल में पढने वाली छात्रा घर जाते समय सीवर के मैनहोल में गिर गई। नौवीं कक्षा के छात्र हितेश ने छात्रा को मैनहोल से बाहर निकाला। एनआईटी विधानसभा में आने वाले वार्ड पांच के अधिकतर हिस्सों में अनगिनत मैनहोल के ढक्कन खुले है।

जिसमें आए दिन बच्चे, बुजुर्ग तथा दुपहिया वाहन चालक गिरकर चोटिल हो रहे हैं। बीते दिनों वार्ड पांच के जवाहर कॉलोनी में फोन पर बात करती हुई एक महिला अपने बच्चे के साथ मैनहोल में गिर गई थी। हालांकि पास के दुकानदारों ने महिला और उसके बच्चे को सही सलामत बाहर निकाला लिया था। ऐसे में लोग आए दिन दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं लेकिन नगर निगम के नकारा अधिकारिय़ों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती।

सीएम से हो चुकी है शिकायत
स्थानीय महिला रेशम, राजेश्वरी ने बताया कि 22 फुट रोड पर लंबे समय से सीवर ओवरफ्लो की समस्या बनी हुई है। सीवर की सफाई के लिए स्थानीय लोग निगम अधिकारियों से लेकर सीएम तक से शिकायत कर चुके हैं। जिसके पश्चात निगम के बेलगाम हो चुके अधिकारियों ने फौरी तौर पर संबंधित क्षेत्र की सफाई करा दी और मैनहोल के ढक्कन खुले छोड दिए। लोगों का आरोप है कि उन्होंने पार्षद को भी इस समस्या से अवगत कराया है लेकिन उनकी तरफ से भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

छुट्टी के बाद मैं घर जा रहा था तभी मैंने एक लडकी को सीवर के मैनहोल में गिरते हुए देखा। लडकी का बस हाथ दिख रहा था। मैंने उसका हाथ पकड कर जैसे तैसे उसे मैनहोल से बाहर निकाला।
-हितेश, छात्र।

क्या कहना है अधिकारी का
मैनहोल के ढक्कन खुले होने की हमें कोई शिकायत नहीं मिली है। आपके माध्यम से हमेें जानकारी मिली है तुरंत मैनहोल के ढक्कन लगाए जाएंगे।
-ओ.पी. कर्दम, नगर निगम एक्सईन।