May 17, 2024

बुजुर्ग ने सीएमओ के पैरों में गिरकर बच्चों की जान बचाने की लगाई गुहार

Lucknow/Alive News : मथुरा जिले के फरह और बलदेव क्षेत्र में इन दिनों डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप फैल हुआ है। जिले में अब तक 18 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिनमें 12 बच्चे शामिल हैं। फरह क्षेत्र का कोह गांव सबसे ज्यादा डेंगू-बुखार से प्रभावित है। यहां छह बच्चों की मौत हो चुकी है। कई बीमार हैं। स्थिति यह है कि गांव के एक बुजुर्ग ने बच्चों की जान बचाने के लिए सीएमओ के पैरों पर गिरकर गुहार लगाई। 

मिली जानकारी के अनुसार कोह में डेंगू-बुखार से बच्चों की मौत के बाद सीएमओ डॉक्टर रचना गुप्ता जब गांव पहुंचीं तो एक बुजुर्ग सीएमओ के पैरों पर गिर गया। बुजुर्ग ने गिड़गिड़ाते हुए कहा कि बच्चों की जिंदगी बचा लो। वहां मौजूद लोगों ने बुजुर्ग को समझाया। सीएमओ ने विश्वास दिलाया कि मरीजों के इलाज में स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 

इसी तरह डीपीआरओ के सामने मृतक बच्चे की मां बिलख पड़ी। बुखार से राजा नामक बच्चे की मौत हो गई थी। डीपीआरओ पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची तो मृतक की मां उनके गले चिपट रो पड़ी। महिलाओं ने उसे किसी तरह से संभाला। दोनों वीडियो 3-4 दिन पुराने हैं। दिल को झकझोरने वाले ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 

जिले में बुखार की अनियंत्रित होती स्थिति पर शासन से दूत के रूप में आए नोडल अधिकारी ने शनिवार को प्रभावित गांवों का दौरा किया। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के साथ उन्होंने कोह में पीड़ित परिवारों से मुलाकात भी की। 

हॉस्पिटलों में फिलहाल डेंगू से निपटने के इंतजाम करने के निर्देश भी दिए। डीएम ने इस स्थिति के लिए सीएमओ के खिलाफ डीओ (अर्द्धशासकीय पत्र) लिख दिया है। इससे स्वास्थ्य अधिकारियों में हड़कंप है। अब विभिन्न जांचों में 60 मरीज डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है।