May 1, 2024

दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को उपायुक्त ने किया सम्मानित

Chandigarh/Alive News: लोकतांत्रिक व्यवस्था मेंं मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यवस्था के सभी अंगों न्यायपालिका, कार्यपालिका एवं विधायिका सुचारू रूप से चलाने में मीडिया ही संतुलन स्थापित करता है। मीडिया की निर्भिक, निष्पक्ष और साहसिक भूमिका से ही स्वस्थ समाज का निर्माण संभव हैं। उक्त उदगार झज्जर के जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने प्रैस क्लब झज्जर द्वारा कोरोना काल में मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप मेंं व्यक्त किए। उन्होंंने कहा कि मीडिया कोरोना काल मेंं साहसिक भूमिका रही है।

पत्रकारोंं ने कोरोना वारियर के रूप मेंं समाज को महामारी के दंश से बचाने के लिए बेहतरीन कार्य किया है। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि मीडिया के विस्तार व नई तकनीक से परिस्थितियोंं में भारी बदलाव आया है। इन हालातों मेंं पत्रकारों को नई चुनौतियों के अनुरूप विश्वसनीयता की कसौटी पर खरा उतरना है। समाज में मीडिया के विस्तार के साथ इंटरनेट के माध्यम से नकारात्मक सूचनाओं और अफवाहों को बहुत तेजी से फैलाया जा रहा है। इसी कारण इन सूचनाओं और घटनाओंं का प्रभाव हमारे मन ओर मस्तिष्क पर नकारात्मक पड़ता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस के प्रदेश अध्यक्ष संजय राठी ने कहा कि पत्रकारिता का स्वर्णिम इतिहास रहा है। आजादी के आन्दोलन में पत्रकारों ने शानदार भूमिका निभाई है। इसके अलावा युद्घ, महामारी व दंगों आदि के दौरान भी अनेक पत्रकारों ने अपनी जान की कुर्बानी देकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है। कोरोना की दूसरी लहर में भी अपनी दायित्व को निभाते हुए अनेक पत्रकार वीरगति को प्राप्त हुए है।

इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्याम लाल पूनिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तदोपरांत कोरोना काल में दिवंगत पत्रकारोंं की स्मृति में मौन धारण कर श्रद्घांजलि भी दी गई। कार्यक्रम मेंं जिला के दिवंगत पत्रकारों स्वर्गीय रामवर्मा की धर्मपत्नी सुमन वर्मा, स्वर्गीय भरत लाल की धर्मपत्नी इन्दुबाला, स्वर्गीय निशा सैनी के पति रमेश सैनी, स्वर्गीय सतबीर सैनी की धर्मपत्नी सुषमा सैनी व स्वर्गीय किरण वर्मा के पुत्र जगतप्रकाश वर्मा को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी एवं साहित्यकार डा. जयभगवान शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक कोरोना महामारी का विमोचन जिला उपायुक्त द्वारा किया गय। कार्यक्रम मेंं मंच संचालन पत्रकार संजय शर्मा द्वारा किया गया। उपस्थित पत्रकारों व शहर के गणमान्य लोगों का स्वागत करते हुए प्रैस क्लब झज्जर के प्रधान संजीत खन्ना ने कहा कि हमारा जिला सदैव सामाजिक उत्थान के प्रयासोंं में अग्रणी रहा है।