May 17, 2024

विभाग ने की सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा, सरकारी स्कूल के अध्यापक और बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता की जांच होगी टैब से

Chandigarh/Alive News : भीषण गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए हरियाणा शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुट्टियों को लेकर छात्रों को बड़ी राहत दी है। हरियाणा शिक्षा विभाग के अनुसार गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। प्रदेश में 1 से 30 जून तक सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार सभी को रहता है। इस बार तो भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए बच्चों के साथ- साथ अभिभावक भी गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार कर रहे थे। हरियाणा शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद बच्चों के साथ- साथ अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है।

बता दें, कि कोविड महामारी के चलते दो साल तक स्कूल बंद रहने से बड़े स्तर पर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। लेकिन इस बार गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे आनलाइन पढ़ाई करेंगे। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्र घर पर ही टैब के माद्यम से आनलाइन पढ़ाई करेंगे। इस बार टैब में स्टूडेंट ऐप और टीचर ऐप से पढ़ाई करवाई जाएगी। ताकि बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकें। इस ऐप में पूरा डाटा रहेगा कि टीचर की ओर से कितना काम करवाया गया और छात्र ने कितना काम किया।

टीचरों और छात्रों की ओर से टैब को कितना उपयोग में लाया गया, इसकी पूरी जानकारी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में रहेगी। स्कूल इंचार्ज इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। इस रिकार्ड की पल- पल की जानकारी जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बोर्ड के अधिकारियों के साथ साथ मुख्यमंत्री तक भी रहेगी।