May 12, 2024

रेवाड़ी के माजरा गांव में स्थापित होगा देश का 22वां एम्स, प्रधानमंत्री ने रखी नींव

Haryana/Alive News: रेवाड़ी के माजरा गाँव में 22 वें एम्स की स्थापना की जाएगी। इसका शिलन्यास करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी हरियाणा आ सकते हैं। हालाँकि 15 नवंबर के आसपास प्रधानमंत्री मोदी का हरियाणा आने का कार्यक्रम तय होने की संभावना है

मिली जानकारी के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने हरियाणा को एम्स का तोहफा दिया था। इस पर अभी तक काम भी शुरू नहीं हो पाया क्योंकि एम्स के लिए चयनित जमीन पर विवाद था। पहले एम्स के लिए मनेठी में जगह फाइनल की गई थी लेकिन पर्यावरण विभाग की आपत्ति के चलते इसे रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद माजरा ग्राम पंचायत ने एम्स के लिए जमीन की पेशकश की। सरकार ने पंचायती जमीन के साथ ही गांव के किसानों की जमीन का अधिग्रहण भी किया।

पिछले दिनों सीएम मनोहर लाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण दिया था। बताते हैं कि पीएम ने हरियाणा आने की हरी झंडी दे दी है, लेकिन अभी तारीख तय नहीं हुई है। पीएम हरियाणा दौरे के दौरान कुछ और भी परियोजनाओं की शुरूआत और शिलान्यास कर सकते हैं। इससे पहले सरकार माजरा गांव में जमीन इकट्ठे करके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को ट्रांसफर कर चुकी है ताकि एम्स का निर्माण शुरू हो सके।

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी एम्स निर्माण को लेकर लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं। वे भी कह चुके हैं कि एम्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ही करवाया जाएगा। रेवाड़ी का यह एम्स दक्षिण हरियाणा के लोगों के लिए बड़ा तोहफा तो होगा ही साथ ही यह बड़ा राजनीतिक मुद्दा भी है।

अहीरवाल में भाजपा का सबसे अधिक प्रभाव माना जाता है। इसी सोच के साथ भाजपा ने एम्स का तोहफा अहीरवाल को दिया ताकि इस वोट बैंक को स्थाई तौर पर अपने साथ जोड़कर रखा जा सके।

एम्स का फायदा अकेले रेवाड़ी नहीं बल्कि महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद व राजस्थान के झुंझनू जिलों को भी होगा। एम्स का निर्माण करीब 210 एकड़ जमीन में होगा। एम्स बनने के बाद करीब तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष और 10 हजार से अधिक को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे।

एम्स में 750 बेड की व्यवस्था होगी। मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कालेज समेत आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट को मिलाकर करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधा होगी। प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधा भी कैंपस में मिलेगी।

कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी होंगी। एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ मेडिकल एजुकेशन, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा। दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, झज्जर, मेवात जिले के लोग अभी रोहतक स्थित पीजीआइएमएस, गुरुग्राम स्थित निजी अस्पताल और राजस्थान के जयपुर के अस्पतालों पर निर्भर हैं।