May 18, 2024

महंगी हुई आम आदमी की थाली, आसमान छू रहे है सब्जियों के दाम

Laxmi Pal/Alive News

Faridabad : इन दिनों बारिश की मार सब्जियों पर भारी पड़ने से टमाटर के साथ साथ अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे है। टमाटर के लाल तेवर के बाद धनिया, मिर्च, अदरक, टमाटर, तोरई, लहसुन ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ दिया है। जहां महिलाएं एक हफ्ते पहले टमाटर एक किलो खरीद रही थी तो वहीं अब पाव से काम चला रही हैंं।

हरी सब्जियां खाना सभी के लिए फयदे मंद है। लेकिन बारिश के चलते आम आदमी का हरी सब्जी खाना बहुत मुश्किल हो गया है। देश भर में मानसून ने दस्तक दे दी है बारिश की प्रभाव सबसे ज़्यदा सब्जीयो पर देखा जा सकता है क्योकि बारिश से खेतों में पानी भर जाने से सब्जियां सड़ने के कारण आस-पास के राज्यों से दिल्ली की मंडियों में मंगाना पड़ रहा है जिस वजह से सब्जियो के दाम बढ़ गए है।

क्या कहना गृहिणीयों का
गृहिणी श्वेता यादव ने बताया कि सब्जी महंगी होने से आम आदमी को बहुत परेशानी हो रही है। परिवार में छह लोग हो तो रोजाना 1 किलो सब्जी खरीदनी ही पड़ती है। महंगी सब्जी के कारण सब्जी खरीदने में कटौती करनी पड़ रही है। वहीं कुसुम का कहना है कि दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है। इन दिनों सब्जी के दाम बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। मंडियों में टमाटर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है और हरी मिर्च, अदरक,के अलवा हरी सब्जियों पर भी महंगाई ने अपना रंग चढ़ा दिया है।

सब्जियां के एक हफ्ते पहले दाम और अब के दाम में प्रति किलो की बढ़ोतरी
(पहले के दाम) (अब के दाम)
टमाटर-20 रुपये 125 रुपये
तोरई 20 रुपये 60 रुपये
नींबू 60 रुपये 80 रुपये
धनिया 10-20 रुपये 150 रुपये
अदरक 120 रुपये 250 रुपये
लहसुन 50-60 रुपये 264 रुपये
हरी मिर्च 40 रुपये 100 रुपये
शिमला मिर्च 20 रुपये 52 रुपये
बेगन लम्बा 15 रुपये 38 रुपये

(सभी रेट प्रति किलो में है)