April 27, 2024

प्रदेश के मुख्य इलेक्टोरल अधिकारी ने दिए वीसी के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश

Faridabad/Alive News: हरियाणा प्रदेश के मुख्य इलेक्टोरल अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को विडियो कान्फ्रेंस के जरिये दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बिजली, पानी, रैम्प सहित तमाम मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें।मुख्य इलेक्टोरल अधिकारी अनुराग अग्रवाल आज बुधवार को दोपहर बाद वीसी के जरिये भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान केंद्रों सहित 18वीं लोकसभा चुनाव के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दे रहे थे।

वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए बनाए जाने वाले मतदान केंद्रों पर मतदाताओं व पोलिंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने बारे दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मतदान में सहायता प्रदान करने वाले स्वयंसेवकों के लिए भी विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा हरियाणा चुनाव आयुक्त को जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 18 वीं लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव खर्च, एमसीएमसी कमेटी, मतदान केन्द्रों पर तमाम मूलभूत सुविधाओं के साथ साथ 1500 मतदाताओं से अधिक मतदान केन्द्रों अतिरिक्त मतदान केन्द्रों के लिए प्रपोजल भिजवाने सहित अतिरिक्त मैन पावर लगाने और वैब कास्टिंग कार्य अति आवश्यक है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मियों के दौरान, प्रत्येक मतदान दल को उनके स्वयं के उपयोग के साथ-साथ लू के कारण इसकी आवश्यकता वाले किसी भी मतदाता के लिए ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) की आपूर्ति की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि लू लगने की स्थिति में क्या करें और क्या न करें पर एक हैंड-बिल तैयार किया जाए और प्रत्येक मतदान दलों को दिया जाए। वहीं मतदाताओं से खुद को निर्जलीकरण से बचाने के लिए गीले तौलिए ले जाने की अपील जारी की गई है और महिला मतदाताओं को गर्म मौसम की स्थिति के दौरान बच्चों को अपने साथ मतदान केंद्रों पर लाने से बचने की भी सलाह दी गई है।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए किए गए प्रबंध

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं द्वारा सक्षम-ईसीआई ऐप पर पंजीकरण करके व्हीलचेयर सुविधा के लिए अनुरोध कर सकते हैं। स्वयंसेवक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार तक मार्गदर्शन करेंगे। मतदान केंद्र के अंदर, ऐसे दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कर्मचारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। स्वयंसेवकों की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बैठक में एडीसी आनन्द शर्मा, डीसीपी सैन्ट्रल जसलीन कौर, सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, नगर निगम के अतिरिक्त कमीशनर गौरव अन्तिल, एसडीएम बल्लबगढ त्रिलोक चंद, एसडीएम बङखल अमित मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अन्तिल, सीटीएम अंकित कुमार, एसीईओ गौरी मिड्डा, एचएसवीपी के एस्टेट आफिसर्स सिद्धार्थ दहिया सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।