April 19, 2024

नहीं थम रही निजी स्कूलों की मनमानी: 134ए के विद्यार्थी से स्कूल डरा धमाका कर वसूल रहा है फीस

Faridabad/Alive News: विद्यार्थियों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले निजी स्कूलो द्वारा इन दिनों फीस वसूलने के लिए विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों पर तरह तरह का दबाव बनाया जा रहा है।

ऐसा ही एक मामला गाजीपुर रोड स्थित नवोदय विद्या निकेतन का समाने आया है। स्कूल द्वारा 134ए के विधार्थी से जबरन फीस वसूलने और प्रताड़ित करने पर विधार्थी के पिता संत नगर निवासी प्रदीप कुमार ने जिला उपायुक्त को एक शिकायत दी है। इससे पहले भी शिकायत जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को दी गई थी। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल पर कोई कार्यवाही न करने पर पीड़ित पिता ने वीरवार 2 सितंबर को जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव को शिकायत दी है।

जिला उपायुक्त को दी शिकायत में संत नगर निवासी प्रदीप कुमार ने बताया कि उसने अपने बेटे प्रिंस का एडमिशन कक्षा पांचवी में 134ए के तहत नवोदय विद्या निकेतन स्कूल में कराया था। प्रदीप कुमार का स्कूल पर आरोप है कि स्कूल के प्रिंसिपल आर.के. शर्मा और अध्यापिका अनिता उसके बेटे प्रिंस को स्कूल फीस के लिए प्रताड़ित करती आ रही है। जिसको लेकर प्रिंस स्कूल जाने से डर रहा है।

उनका यह भी आरोप है कि प्रिंसीपल ने फीस को लेकर उसके बेटे के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए डराया धमकाया और 27 अगस्त को स्कूल से निकाल भी दिया है जब से उसका बेटा प्रिंस शांत और डरा सा रहने लगा है। इससे उसकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है और वह मानसिक रूप से बीमार होता जा रहा है।

प्रदीप कुमार ने शिकायत में यह भी बताया कि इससे पहले जिला मौलिक शिक्षा को 28 अगस्त को शिकायत दी थी। लेकिन शिकायत के सात दिन बीत जाने के बाद भी स्कूल पर किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नही की गई। प्रदीप ने उक्त मामले की शिकायत जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव से करते हुए उक्त स्कूल पर कार्यवाही की मांग की है।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसीपल का
शिक्षा विभाग ने 134ए के तहत स्कूल में पढ़ रहे बच्चों की फीस नहीं दी है। हमने पत्र के माध्यम से कई बार इसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी को दी है। कोरोना के कारण आर्थिक तंगी हमने भी झेली है। ऐसे में मजबूरन हमें अभिभावकों से फीस वसूलनी पड़ रही है। लेकिन फीस के लिए बच्चे को प्रताड़ित करने की बात सही नही है
– आर.के. शर्मा, प्रिंसीपल, नवोदय विद्या निकेतन स्कूल।