September 30, 2024

बल्लभगढ़ अनाज मंडी के आढ़ती भारी बरसात में भी अपनी मांगो को लेकर हड़ताल पर डटे रहे

Faridabad/Alive News: बल्लभगढ़ की अनाज मंडी में आढ़ती भारी बरसात में अपनी मांगों को लेकर पिछले 5 दिनों से अनश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे है। आढ़तियों की अनश्चितकालीन हड़ताल सरकार की नई योजना को लेकर है। आढ़तियों ने कहा कि सरकार उनकी मांगों को जल्द माने, नहीं तो अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी। धरने के दौरान सरकार को चेताते हुए कहा कि मंडियों में धान की खरीद तब तक बंद रहेगी जब तक एमएसपी पर आढ़तियों के माध्यम से खरीद नही की जाती। वैसे भी बारिश में मंडी नदी में तब्दील हो चुकी है।

क्या कहना है अनाज मंडी प्रधान का
बल्लभगढ़ अनाज मंडी के प्रधान राजकुमार ने बताया कि किसानों की सभी फसलें सरकार द्वारा एमएसपी पर आढ़तियों के माध्यम से खरीदी जाएं और आढ़तियों को साथ ही आढ़त पूरी 2.5 प्रतिशत मिलनी चाहिए, जो पिछले दो सीजन से गेहूं पर 246 और धान पर 45.80 रुपए दी गई है। सरकार से बार-बार मांग करते आ रहे है और अधिकारियों से कई बार आग्रह किया जा चुका है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

आढ़तियों ने कहा कि पिछले वर्ष से ही एमएसपी का भुगतान सीधे किसानों को दिया जाने लगा है। इससे आढ़तियों व किसानों में रोष है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि सरकार द्वारा खरीदी जाने वाली सभी फसलों का भुगतान किसान की इच्छा अनुसार किया जाना चाहिए।

आढ़ती ललित ने कहा कि उनकी मुख्य मांग ई-नेम खरीद के विरोध में हैं। ई-नेम खरीद के माध्यम से जब जमींदार अनाज लेकर आएगा तो उसका सैंपल लिया जाएगा। उसके बाद पोर्टल पर डालकर खरीद करवाई जाएगी। ऐसे में कोई भी आढ़ती इतना सक्षम नहीं है कि वह पहले किसान को भुगतान कर दे और फिर माल उठाए। इस प्रक्रिया से अनाज भी खराब होगा और आढ़ती व किसान परेशान रहेंगे। सरकार तो 4 प्रतिशत फीस के लिए कर रही है। सरकार को किसान व आढ़तियों की समस्या से कोई लेना देना नहीं है।