October 2, 2024

सुदर्शनाचार्य महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस

Faridabad/Alive News : सोमवार को सिद्धदाता आश्रम स्थित स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय में शिक्षक दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जगत गुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने सभी को जीवन में शिक्षक के महत्व के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में शिक्षक का होना अति आवश्यक है। एक शिक्षक ही विद्यार्थी को सभी प्रकार के ज्ञान प्रदान कर सकता हैं। उन्होंने कहा कि हमारे सबसे पहले शिक्षक माता पिता है जिन्होंने हमें प्रारंभिक ज्ञान दिया।

स्वामीजी ने कहा कि जीवन को ईश्वरोन्मुखी बनाने के लिए हमें आध्यात्मिक गुरु की आवश्यकता होती है। यह शिक्षा बाकी अन्य शिक्षाओं को मानवता के हित में लगाती है और हमें मानव होने का अर्थ समझाती है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्रों ने हिंदी, संस्कृति एवं अंग्रेजी भाषाओं के माध्यम से शिक्षक दिवस का महत्व बताने वाली रचनाएं प्रस्तुत कीं। श्री गुरुमहाराज जी ने सभी को आशीर्वाद एवं प्रसाद प्रदान किया। गौरतलब है कि स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय शास्त्री तक निशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा है। जहां बच्चे रहकर अपने जीवन का बोध प्राप्त कर रहे हैं।