October 25, 2024

अवैध खनन रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाएं: अतिरिक्त उपायुक्त

अवैध खनन को रोकने के लिए एडीसी ने अधिकारियों की नकेल कसी

Faridabad/Alive News: अवैध खनन करने वालों के खिलाफ संबंधित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सख्त से सख्त कार्यवाही करें तथा अवैध खनन माफिया की धर-पकड़ के लिए नियमित रूप से टीमें गठित कर निगरानी एवं गस्त करें। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में अवैध खनन को रोकने के लिए गठित की गयी जिला स्तरीय टास्क फ़ोर्स के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में अवैध खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। शिकायतों और सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें।

बैठक में अधिकारी कमलेश ने बताया कि जिला में अब तक अवैध खनन के कार्य में संलिप्त 22 वाहनों को पकड़ा गया है जिसमें से 16 पर एफ.आई.आर., 1 पर जुर्माना किया गया है तथा शेष पर जरूरी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति अगर अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहता है तो वह टोल फ्री नंबर 18001805530 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

यह भी पढ़ें: बल्लभगढ़ एवं तिगांव मंडी में 815.95 मीट्रिक टन हुई बाजरा की खरीद: उपायुक्त

अतिरिक्त उपायुक्त ने समीक्षा बैठक में खनन विभाग, आरटीए, पुलिस व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से तालमेल के साथ कार्य करने के दिशा निर्देश दिए। जिला फरीदाबाद में विभिन्न थानों, चौकियों में मुकद्दमें दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षति-पूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्माने की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी जाए।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, आरटीए सेकेट्री मुनीश सहगल, एसीपी क्राइम अमन यादव सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।