March 29, 2024

‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ योजना का लाभ उठाएं: नुपुर

Palwal/Alive News: जिला कार्यक्रम अधिकारी नुपुर ने बताया कि जिला में हरियाणा सरकार द्वारा आपकी बेटी-हमारी बेटी परियोजना चलाई जा रही है, जिसके तहत एक साल तक की अनुसूचित जाति व बीपीएल श्रेणी के परिवारों की पहली, दूसरी व तीसरी बेटी पर एवं सामान्य व अन्य जाति की दूसरी व तीसरी बेटी इस योजना का लाभ लेने की हकदार होंगी।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बेटी के नाम पर 21 हजार रुपए की एकमुश्त राशि भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है एवं परिपक्व राशि बेटी के 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने उपरान्त दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में भ्रूण हत्या को समाप्त करना, शिशु लिंग अनुपात को बढ़ाना तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।

आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आईसीडीएस क्षेत्र में आवेदन निर्धारित प्रफोर्मा में भरकर संबंधित आंगनवाडी वर्कर, सुपरवाइजर के माध्यम से किया जाता है व नॉन आईसीडीएस क्षेत्रों में आशा वर्कर व एएनएम के माध्यम से किया जाता है। भारतीय जीवन बिमा निगम द्वारा सदस्यता प्रमाण-पत्र जिला कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा आंगनवाडी वर्कर के माध्यम से लाभार्थी को दिया जाता है।

परिपक्व राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन करते समय बेटी की उम्र 18 वर्ष व अविवाहित होनी चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष 2021-22 में जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा 4 हजार 164 लाभार्थियों को 8 करोड़ 74 लाख 44 हजार रुपए का निवेश भारतीय जीवन बीमा निगम में किया जा चुका है।