May 2, 2024

स्वीप टीमें जिला में मतदाताओं को मतदान के लिए करेंगी जागरूक : एडीसी

Faridabad/Alive News: सहायक जिला रिटर्निंग अधिकारी कम स्वीप एक्टीविटी के जिला नोडल अधिकारी डाक्टर आनन्द शर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंचकर वोट डाले इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के निर्देशन में स्वीप टीम निरंतर प्रयासरत है। टीमें शहरी क्षेत्रों और गांवों में मतदाताओं से मिलकर आगमी लोकसभा चुनावों में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। स्वीप नोडल अधिकारी आनन्द शर्मा बताया कि यह स्वीप टीमें मतदाताओं को मतदान के महत्त्व को समझा रही है।

एडीसी आनंद शर्मा ने कहाकि मजबूत लोकतंत्र में प्रत्येक जन की भागीदारी अनिवार्य है। इसके लिए यह आवश्यक है कि सभी पात्र मतदाता मतदान करें। प्रत्येक पात्र मतदाता का मत लोकतंत्र को मजबूत करने में सहायक बनता है। सफल चुनाव संपन्न कराने के लिए आवश्यक है कि वोटर का वोटर लिस्ट में नाम हो, वोट डालने की जानकारी हो, उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना में हमें लोकसभा चुनाव में जिले के मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक गतिविधियां आयोजित करें। स्वीप टीमें लोकसभा चुनाव को राष्ट्रीय पर्व बताते हुए कहा किस्वीप टीमें लोकसभा चुनाव को राष्ट्रीय पर्व बताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में होने वाले मतदान में बूथों पर नुक्कड़ नाटक, मतदान जागरूकता रैली, प्रभात फैरी के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगी। ताकि मतदान में सभी परिवार के लोग बढ़ चढ़ कर सहभागिता करें।

यह करें मतदाता
उन्होंने कहा कि मतदान में बिना किसी भय के हिस्सा लें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। मतदान वाले दिन अन्य कार्यों से पहले लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए बूथों की ओर कदम बढ़ाए। उन्होंने युवा मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में भी अपनी भूमिका पूरी जिम्मेदारी से निभाएं। टीम ने इस दौरान प्रवासी मजदूरों से भी बातचीत की और उनको आगामी लोकसभा चुनाव में अपने अपने क्षेत्र में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।