May 12, 2024

सुषमा गुप्ता ने पौधारोपण कर शुद्ध पर्यावरण का दिया संदेश

Faridabad/Alive News: रेड क्रॉस भवन में हरियाणा वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता व हरियाणा जनरल सेक्रेट्री डीआर शर्मा ने पौधारोपण कर पर्यावरण का संदेश दिया। सुषमा गुप्ता ने कहा कि कोरोना महामारी ने यह अच्छे से बता दिया है कि ऑक्सीजन का जीवन में कितना अहम रोल है। वातावरण में ऑक्सीजन तभी होगी जब हरे-भरे पेड़ होंगे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री निवास पर एक पेड़ शहीद के नाम अभियान के तहत पौधारोपण की शुरुआत की है। इसी आपदा को अवसर में बदलते हुए हरियाणा सरकार ने ऑक्सीवन योजना शुरू की है। जिसमें गांव की पंचायती जमीन, तालाब किनारे और जहां भी जगह मिलेगी वहां ऐसे ऑक्सीवन बनाए जाएंगे।

उन्होंने शहीद के नाम पर पहले पौधा लगाया और अभियान के आयोजकों की सराहना की। उन्होंने लोगों से भी जमकर पौधारोपण का आह्वान किया। हमारे देश के वीर जवान लोगों के नाम पर हम पेड़ अवश्य लगाएं जिन्होंने अपनी शहादत देकर इस देश की अस्मिता को बचाए रखने के अपने प्राण निछावर कर दिया। जनरल सेक्रेटरी डीआर शर्मा ने पीपल का पेड़ रेडक्रॉस के प्रांगण में लगाते हुए कहा कि पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है।

उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाएं उस पौधे का ध्यान भी रखें। उन्होंने कहा कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद समाज को समय-समय पर जागृत करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रकल्प चलाए हुए हैं जिसका लाभ लोगों को निरंतर मिलता जा रहा है।

रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा चलाए गए इस अभियान को जिला रेडक्रॉस सोसायटी ग्राम- ग्राम तक पहुंचाने का कार्य करेगा। सभी पंचायतों एवं समाजसेवी संगठनों के द्वारा यह अभियान लोगों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बहुत ही जल्द फरीदाबाद में सभी सरपंच के साथ मिलकर स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण का कार्यक्रम किया जाएगा। साथ ही ग्राम वासियों से 1-1 ईट लेकर पौधे की बाउंड्री करने का काम किया जाएगा।

उसके ऊपर हमारे वीर शहीदों के नाम अलंकित कर उसको देखा ध्यान रखने का कार्य ग्राम पंचायत या किसी जिम्मेदार नागरिक को दिया जाएगा। सयोजक संयोजक विमल खंडेलवाल ने कहा कि यह हम सभी का अभियान है। हम सब मिलकर पूरा करेंगे। इस अवसर पर रेडक्रॉस सह सचिव बिजेन्दर सौरोत, सहायक पुरुषोत्तम सैनी, डीटीओ ईशाक कौशिक, सहायक पुरुषोत्तम सैनी, जितेन शर्मा, मनोज ज्योति कपिल एवं अन्य लोग उपस्थित थे।