May 17, 2024

डीएवी स्कूल के छात्रों ने किया सूर्य नमस्कार

Faridabad/Alive News: डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में हरियाणा योग आयोग के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार मुहिम के अंतर्गत 1 फरवरी से लेकर 8 फरवरी तक सूर्य नमस्कार करवाया गया। कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्रों ने विद्यालय के प्रांगण में तथा शेष छात्रों ने वैश्विक सूर्य नमस्कार किया। सूर्य नमस्कार भारत स्वाभिमान न्याय जिला प्रभारी व हरियाणा योग आयोग द्वारा कोऑर्डिनेटर विकास राणा द्वारा विभिन्न संस्थाओं में पहुंचकर करवाया गया।

इस कड़ी के अंतर्गत आर्यन कोचिंग सेंटर में विद्यार्थियों व स्टाफ का पंजीकरण करते हुए उन्हें इसकी प्रक्रिया बताई गई इसके साथ ही प्रायोजित रूप में सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया गया सूर्य नमस्कार के अनेक लाभ विद्यार्थियों को बताए गए इसकी जितनी भी महिमा बताई जाए उतनी ही कम है केवल इसी आयोजन के लिए नहीं बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया।

यह संपूर्ण शरीर के समस्त अंगों को सुचारू करने की विद्या है इसके नियमित अभ्यास से हमारे पूरे शरीर का व्यायाम होता है कुछ दिनों के अभ्यास के उपरांत ही साधक स्वयं अपने शरीर में बढ़ते हुए ऊर्जा के स्तर को महसूस करता है इससे रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान होती है हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा योग पर पूरा शोध किया गया।