May 7, 2024

सूरजकुंड पुलिस टीम ने प्रो कबड्डी खेल प्रतिस्पर्धा के दौरान युवाओं को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: सूरजकुंड थाना प्रभारी शमशेर सिंह तथा पुलिस चौकी सेक्टर 46 प्रभारी धर्मपाल की टीम ने मेवला महाराजपुर में युवाओं को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक करते हुए जानकारी प्रदान की। इस खेल प्रतियोगिता में 16 टीमों से लगभग 200 युवाओं ने भाग लिया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना प्रभारी व उनकी टीम द्वारा मेवला महाराजपुर गांव में आयोजित की गई प्रो कबड्डी खेल प्रतियोगिता में युवाओं को नशा मुक्ति, यातायात नियमों, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, डायल 112 व महिला सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग को भी तंदुरुस्त रखता है। युवाओं को खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए और नशे से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को अच्छे कामों में लगाना चाहिए ।

उन्होंने बताया कि नशे का शिकार युवा ने तो कुछ काम कर पता है और नहीं अपने भविष्य के बारे में कोई सकारात्मक सोच विकसित कर सकता है। इसलिए युवाओं को नशे से दूर रहकर खेल प्रतिस्पर्धा में अधिक से अधिक रुचि रखनी चाहिए। अपने एरिया में नशा तस्करों पर निगरानी रखें तथा नशा तस्करों की सूचना 9050891508 पर दें।

साइबर अपराध के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी किसी न किसी तरीके से हमारे बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड इत्यादि की जानकारी एकत्रित करके साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने की कोशिश करते हैं। साइबर अपराध के प्रति हमारी जागरूकता ही उनके विरुद्ध सबसे बड़ा हथियार है इसलिए आप साइबर अपराध के प्रति जितना जागरूक होंगे साइबर अपराधियों से आपका उतना ही बचाव हो सकता है। उन्होंने बताया कि आप अपने बैंक अकाउंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी किसी भी व्यक्ति को ना दें।

इसके अलावा सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि वाहन चालक सड़क पर यात्रा करते समय यातायात नियमों का पालन करें तथा किसी भी प्रकार की सड़क दुर्घटना घटित होने पर लोगों की मदद अवश्य करें तथा पुलिस को सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 का उपयोग करें। महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा डायल 112 ऐप बनाई गई है जिसमें महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करें ताकि पुलिस से सहायता लेते समय उन्हें अपनी सारी जानकारी दोबारा से पुलिस कंट्रोल रूम को न बतानी पड़े और जल्दी से जल्दी पुलिस सहायता आप तक पहुंच सके।