May 21, 2024

सड़को पर उड़ रही धूल ने एक बार फिर बढ़ाया प्रदूषण, एक्यूआई 222 दर्ज

Faridabad/Alive News: बढ़ते प्रदूषण के कारण शहर वाषियों को राहत नही मिल पा रही है । देखा जाए तो तेज हवा से सड़कों पर उड़ रही धूल ने प्रदूषण स्तर में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में पहुंच गया। इससे लोगों को आंखों में जलन और अस्थमा रोगियों को सांस लेने में दिक्कत हुई। शहर में पिछले दो दिनों में मौसम में बदलाव जारी है। दिन में तेज धूप निकलने के बाद कभी शाम को ओलो के साथ बारिश हो जाती है तो कभी दिनभर धूल उड़ती है।

शनिवार को सुबह तेज धूप के साथ लोगों की सुबह कर शुरुआत हुई। शाम को एक बार फिर मौसम ने करवट बदली। बादल छाने के साथ आंधी शुरू हो गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 222 दर्ज किया गया। वहीं, बल्लभगढ़ में एक्यूआई 161 दर्ज किया गया। सामान्य से चार गुणा से भी अधिक खराब रहा। इससे सबसे अधिक दिक्कत बच्चे, गर्भवती, टीबी, कैंसर, दिल संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों को परेशानी हुई।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो शनिवार को फरीदाबाद समेत आसपास के क्षेत्रों में दिनभर हवा की रफ्तार करीब 12 किलो मीटर प्रति घंटा रही। इससे वाहनों की रफ्तार से उड़ रही धूल से शुक्रवार की अपेक्षा प्रदूषण स्तर में इजाफा हुआ। शुक्रवार को शहर में मध्यम स्तर के साथ एक्यूआई 185 दर्ज किया गया था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी दिनों प्रदूषण स्तर में और इजाफा दर्ज किया जा सकता है।