May 19, 2024

आतंकवाद विरोधी दिवस पर छात्राओं ने ली शपथ

Faridabad/Alive News: शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने आतंकवाद विरोधी दिवस पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम में ई शपथ ली। जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि जूनियर रेडक्रॉस छात्राओं ने आतंकवाद के खात्मे के लिए पोस्टर बना कर और शपथ ले कर अपील की। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि यह दिवस कोरोना वायरस महामारी के बीच मनाया जा रहा है।

हर वर्ष 21 मई को मनाए जाने वाले आतंकवाद विरोधी दिवस पर युवाओं सहित समाज के अन्य वर्गों को आतंकवाद विरोधी शपथ दिलाई जाती है। इस दिन आतंकवादियों द्वारा की जाने वाली हिंसा के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। आतंकवाद विरोधी दिवस युवाओं को आतंकवाद के खिलाफ जानकारी प्रदान करने, मानवीय पीड़ा और जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में जानकारी देने के लिए मनाया जाता है। इसके अतिरिक्त यह दिन लोगों को आतंकवाद के एक असामाजिक कृत्य और आतंकवाद विरोधी सामाजिक कार्य के लिए भी जागरूक करने के लिए अवगत कराता है।

मनचंदा ने कहा कि आतंकवाद विरोधी दिवस को मनाने का उद्देश्य युवाओं को आतंकवाद और हिंसा के पथ से दूर रखना, शांति और मानवता का संदेश फैलाना, लोगों को जागरूक करना, एकता को बढ़ावा देना, युवाओं में देशभक्ति जगाना और आतंकवाद सेक्पीडिट आम लोगों की पीड़ा को सार्वजनिक करना है। रविन्द्र कुमार मनचंदा ने कहा कि 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या के बाद ही 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया गया था।

बच्चों व प्राध्यापिका जसनीत कौर और प्राचार्य ने शपथ ली की हम भारतवासी अपने देश की अहिंसा और सहनशीलता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखते है और निष्ठापूर्वक शपथ लेता है कि हम सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करेंगे। हम मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सद्भाव और सूझबूझ कायम रखने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ लेते हैं।

मनचंदा ने कहा कि लोगों के बीच एकता का बीजारोपण करके लोगों के बीच एकता को बढ़ावा देना, युवाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वे विभिन्न आतंकवादी समूहों में शामिल न हों तथा देश में आतंकवाद, हिंसा, लोगों, समाज और पूरे देश पर इसके खतरनाक प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना आदि मुख्य उद्देश्य हैं। प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत एवम प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने आरती, भूमिका, नेहा, राधा गुप्ता, नूरजहां और निशा ने आतंक विरोध दिवस पर सुंदर ई पोस्टर बनाने और ई स्लोगन लिखने की प्रशंसा की। विद्यालय की छात्राओं ने ई शपथ भी ली।