April 25, 2024

शिवाजी स्कूल के विद्यार्थियों ने डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए चलाया अभियान

Faridabad/Alive News : पर्वतीय कॉलोनी 22 फीट रोड़ स्थित शिवाजी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने डेंगू से बचाव के लिए एक दिन का जन जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत केवल उन्हीं विद्यार्थियों को शामिल किया गया, जिनके अभिभावकों ने सहमति पत्र पर अपने हस्ताक्षर कर उन्हें इस अभियान में शामिल होने की अनुमति प्रदान की।

स्कूल के विद्यार्थियों ने डेंगू के हाई रिस्क जोन में आने वाले क्षेत्रों में जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर लंबे समय से घर की छतों पर बंद पड़ी पानी की टंकियों की तलाशी ली और डेंगू के लारवा मिलने पर विद्यार्थियों ने टंकी के पानी में मिले डेंगू के लारवा को नष्ट कर दिया। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों ने लोगों को बताया कि वह अपने आस- पास सफाई का खास ख्याल रखें और लंबे समय तक बरसात का पानी गड्ढों में एकत्रित ना होने दें।

वहीं शिवाजी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अरुण कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत विद्यार्थियों ने डेंगू से बचाव के लिए उक्त् संस्थानों के प्रबंधकों को अवगत कराया। साथ ही विद्यार्थियों ने लोगों को इससे बचाव की सावधानियां बताई। अरुण कुमार ने कहा कि कोरोना के मरीजों की संख्या जरुर कम हो रही है। लेकिन डेंगू जैसी घातक बीमारी के पनपने का खतरा बना हुआ है। लोगों को भी इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि डेंगू की बीमारी से बचा जा सके। इस अभियान में शिवाजी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी मीरा शर्मा, माधवी राणा, जसप्रीत सिंह, विष्णु, विजेंद्र राठौर, मानसी गोयल शामिल रहे।