May 12, 2024

छात्राओ ने अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के लिए बनाया पोस्टर

Faridabad/Alive News: जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा के निर्देशानुसार जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने पैतीसवें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के लिए शिक्षा का अधिकार विषय पर पोस्टर बनाए। प्रधानाचार्य ने बताया कि शिक्षा का अधिकार के माध्यम से हरियाणा राज्य में कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क शिक्षा का प्रावधान है।

शिक्षा का अधिकार के लिए विकास इस प्रकार हुआ है कि भारत के संविधान में प्रारंभ में शिक्षा का अधिकार अनुच्छेद 41 के अंतर्गत राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के माध्यम से मान्यता दी गई थी। इस अधिनियम का उद्देश्य 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना है। भारतीय संविधान में शिक्षा समवर्ती सूची का विषय है और केंद्र व राज्य दोनों इस विषय पर कानून बना सकते हैं।

विद्यालय एक्टिविटीज कॉर्डिनेटर डॉक्टर जसनीत कौर ने छात्रा निशा, पल्लवी, अमृता, पूजा, प्राची, नैंसी, सिया, निशा और हर्षिता द्वारा सूरजकुंड मेले के लिए लीगल लिटरेसी और शिक्षा विभाग के स्टॉल के लिए बनाए गए पोस्टर की प्रशंसा करते हुए शिक्षा प्राप्त करने को बालिकाओं के लिए उन्नति का द्वार खुलने के समकक्ष कहा और सभी बालिकाओं की अच्छे से शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया।