September 20, 2024

प्रकाश कॉन्वेंट स्कूल में विद्यार्थियों को यातायात नियमों, साइबर अपराध, नशा मुक्ति के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News: प्रकाश कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल तिलपत में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों, साइबर अपराध, नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जागरुकता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आमजन को नशे के दुष्प्रभावों से बचने, यातायात नियमों का पालन करने, दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने और साइबर अपराधों से सतर्क रहने के लिए जागरूक करना था।

पुलिस टीम द्वारा यातायात नियमों की पालना के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया ताकि वे सड़क पर अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। साथ ही दुर्घटना में घायल व्यक्ति की तुरंत सहायता करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया, जिससे कि पीड़ित को समय पर उपचार मिल सके और उसकी जान बचाई जा सके।

उन्होंने विद्यार्थियो को बताया कि साइबर ठग लोगो से पैसे एठने के लिए फेसबुक/ईस्टाग्राम आईडी से उनकी फोटो लेकर अपनी आईडी पर लगाते हैं और फिर आपके जानकारों से कोई मजबूरी जाहिर करके पैसों की सहायता मांगते है या फ़िर अपने आपको आपका जानकार बतलाते हुए बात करते है और बातों ही बातों में अपने विश्वास में लेकर पैसे ट्रांसफर करा लेते है, इसलिए जब भी किसी अंजान नम्बर से कॉल आए तो उसको वेरीफाई जरूर करें।

पुलिस टीम ने माननीय पुलिस आयुक्त के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरूकता वैन के माध्यम से वीडियो दिखाकर कहा कि “सभी नागरिकों को नशे से दूर रहना चाहिए और समाज में अपनी भूमिका को समझते हुए जिम्मेदार नागरिक बनना चाहिए। यह जागरूकता अभियान समाज के हर वर्ग तक पहुंचाने का हमारा प्रयास है।”

पुलिस टीम ने बताया कि “सड़क सुरक्षा और साइबर अपराध से बचाव के प्रति जागरूक रहकर ही एक हम सुरक्षित समाज का निर्माण कर सकते हैं। यह पहल समाज की सुरक्षा और जागरूकता के प्रति फरीदाबाद पुलिस की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

इस कार्यक्रम के दौरान पुलिस टीम ने सभी को यातायात नियमों का पालन करने और नशे के व्यापार से जुड़े लोगों की सूचना हेल्पलाइन नंबर पर देने के लिए कहा।