May 11, 2024

छात्राओं ने पोस्टर बनाकर मनाया सीमा सड़क संगठन स्थापना दिवस

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सीमा सड़क संगठन स्थापना दिवस पर सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस और गाइड्स द्वारा ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिस में प्राध्यापिकाओं और बालिकाओं ने सीमा सड़क संगठन के स्थापना दिवस पर सीमा सड़क संगठन के जवानों के सेवाओं के प्रति नतमस्तक होकर कृतज्ञता प्रकट की।

इस अवसर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि सीमा सड़क संगठन भारत के सीमान्त क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क का निर्माण तथा प्रबंधन करता है। यह रक्षा मंत्रालय के अधीन एक प्रमुख निर्माण एजेंसी है तथा यह संगठन अफ़ग़ानिस्तान, भूटान, म्यांमार और श्रीलंका में भी अधोसंरचना निर्माण कार्य करता है। इसकी स्थापना 7 मई 1960 को की गयी थी। इस का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। सीमा सड़क संगठन बीआरओ देश का बहुप्रतिष्ठित, बहुमुखी, पारदेशीय ख्याति प्राप्त आधुनिक निर्माण संगठन हैं।

इसकी स्थापना भारत के प्रथम प्रधानमंत्री ने 7 मई, 1960 को की थी। स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात देश की लम्बी सीमा की सुरक्षा एवं देश के सुदूरवर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना का निर्माण एक प्रमुख चुनौती थी। ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि इसके लिए एक कार्यकुशल व समर्पित कार्यबल के रूप में सीमा सड़क संगठन की स्थापना की गई। गठन से अब तक यह संगठन सीमा क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

यह पूर्वी और पश्चिमी सीमा क्षेत्रों में सड़क निर्माण और इस के रख रखाव का कार्य करता है ताकि सेना की रणनीतिक जरूरतें पूरी हो सकें। सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण एवं व्यवस्थापन का कार्य करता है। सीमावर्ती क्षेत्रों में पहाड़ी इलाके होने से भूमिस्खलन तथा चट्टानों के गिरते-टूटते रहने से सड़कें टूटती रहती हैं। इनको सुचारु बनाये रखने के लिये संगठन को पूरे वर्ष कार्यरत रहना पड़ता है।

रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि शांति काल में सीमा सड़क संगठन के कार्य जैसे सीमा क्षेत्रों में ऑपरेशनल रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑफ़ जनरल स्टाफ का विकास व प्रबंधन तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगने वाले राज्यों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में योगदान देना आदि कार्य सम्मिलित होते है जब कि युद्ध काल में ओरिजिनल सेक्टर तथा री-डिप्लाएड सेक्टर में लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल का प्रबंधन तथा युद्ध प्रयास के दौरान सरकार द्वारा सौंपे गये अतिरिक्त कार्य भी निहित होते है।

रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि सीमा सड़क संगठन एकमात्र ऐसी सड़क निर्माण संस्था है, जो विपरीत एवं कठिन परिस्थितियों और अत्यधिक खराब मौसम में भी सड़क का निर्माण और मरम्मत का कार्य करती है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और गणित प्राध्यापिका जसनीत कौर ने छात्रा खुशी, निकिता भाटिया, भूमिका, निशा ओर नेहा की सीमा सड़क संगठन के जवानों के शौर्य को भिन्न भिन्न रंगो एवम कलाकृति द्वारा उकेरने पर बहुत बहुत अभिनंदन किया।