April 28, 2024

स्टूडेंट अलर्टः 24 जनवरी को जारी हो सकता है सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट

New Delhi/Alive News: सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 रिजल्ट पर ताजा जानकारी सामने आई है। इसके मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 10वीं और 12 वीं के प्रतीक्षित परिणाम जल्द जारी करेगा। रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड 24 जनवरी को परिणाम जारी कर सकता है। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड ने टर्म 1 परिणाम 2022 तिथि और समय पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन रिपोर्ट में कुछ सूत्रों के हवाले से संकेत दिया गया है कि परिणाम 24 जनवरी को जारी किया जा सकता है।

ऐसे में छात्रों को कंफ्यूजन की स्थिति से बचने के लिए सलाह दी जाती है कि वे तिथि की ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर विजिट करते रहें। इसके अलावा सीबीएसई ने हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म 2 के सैंपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। वहीं यह परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को पहली बार दो सेक्शन में बांटा गया है।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि टर्म 2 परीक्षा पहले फेज से अलग होगी, क्योंकि यह सब्जेक्टिव आधारित परीक्षा होगी और इसका समय भी बढ़ाया जाएगा। वहीं पिछले साल यानी कि साल 2020 में तो सीबीएसई ने कोविड-19 के कारण बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद एक अलग फॉर्मूले के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन किया था। हालांकि, कई छात्र अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं थे और कुछ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की थी। छात्रों और अभिभावकों के बीच इस मुश्किल को दूर करने के लिए सीबीएसई ने परीक्षा के इस पैटर्न की शुरुआत की है।