March 28, 2024

बिहार में तेज आंधी और बारिश ने ली 27 लोगों की जान, कई राज्यों में तेज बारिश के आसार

Patna/Alive News : देश में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश का कहर शुरू हो गया है वहीं कुछ राज्यों में अभी भी गर्मी का सितम जारी है। बिहार राज्य में बीते गुरुवार को तेज आंधी और बारिश में कई पेड़, घर और बिजली के खंभे उखड़ गए। इस दौरान 27 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

मौसम विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका शामिल हैं।

वहीं अगर बात करें दिल्ली- एनसीआर की तो यहां के लोग भीषण गर्मी और गर्म हवाओं की मार झेल रहे है। उधर, मौसम विभाग ने एक सप्ताह के लिए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के कारण बारिश की संभावना जताई है। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की जा सकती है। इसके अगले दिन के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए तेज आंधी-तूफान आने की संभावना जताई है। विभाग का पूर्वानुमान है कि 24 मई तक गर्मी से मिली राहत जारी रहेगी।

वहीं झारखंड की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने राजधावी समेत आसपास के जिलों में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश भी हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार केरल में भी भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। केरल में अगले सप्ताह तक मानसून के पहुंचने के आसार हैं। इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में आज बारिश हो सकती है, मौसम विभाग ने इन राज्यों में चेतावनी जारी की है। लेकिन राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्यप्रदेश के कई जिलों में गर्मी का कहर अभी भी जारी है। लू चलने के कारण लोगों की तबीयत भी खराब हो रही है।