May 22, 2024

किसानों की जमीन छीनकर अडानी, अंबानी को देना चाहती है प्रदेश सरकार : डा सुशील गुप्ता

Chandigarh/Alive News : केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों काले कृषि कानूनों के विरुद्ध आंदोलन पर बैठे किसानों की आवाज को और अधिक बल देने के लिए आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में किसान मजदूर खेत बचाओ यात्रा का आयोजन करने जा रही है। इसकी जानकारी आज यहां संवाददाता सम्मेलन में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद व हरियाणा सहप्रभारी डा सुशील गुप्ता ने दी।

-यात्रा कहां से शुरू कहां समाप्त होगी।
-उन्होंने बताया कि यात्रा 5 सितंबर को जाट शिक्षण संस्थान में स्थित चैधरी छोटूराम जी के स्मारक पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत रोहतक से सुबह 9 बजे से शुरू होकर, गांधी आश्रम पलवल में 13 सितंबर को समाप्त होगी। हरियाणा के सभी विधानसभाओं व जिलों सेे आठ दिनों में करीब 4000 हजार किलोमीटर के रास्ते से गुजरेगी।
यात्रा का नेतृत्व हरियाणा के आप सह प्रभारी एंव राज्यसभा सांसद डॉ सुशील गुप्ता करेंगे। उनके साथ कई सांसद, विधायक एवं जिला पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। अनेक सामाजिक संगठन जैसे की छोटूराम विचार मंच, किसान चैंबर आफ कॉमर्स, मध्य उत्तरी हरियाणा विकास संगठन, युवा शक्ति बदलाव की ओर संगठन, दीनबंधु चौधरी छोटूराम विचार समिति, एसवाईएल हिमाचल मार्ग समिति आदि अनेक अन्य सामाजिक संगठन भी यात्रा में शामिल रहेंगे।
-लगभग 9 महीने से चल रहे किसान आंदोलन में 600 से ज्यादा लोग अब तक दे चुके है शहादत।
-डा गुप्ता ने बताया कि किसान पिछले 9 महीने से अपना घर-बार छोड़कर दिल्ली के चारों तरफ केन्द्र के तीनों काले कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर आंदोलन पर बैठे है। इस दौरान 600 से अधिक किसानों की शहादत भी हो चुकी है। लेकिन सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगीं।
-शांतिपूर्ण आंदोलन पर लाठीचार्ज, देशद्रोह के केस दर्ज करवाने वालों को उचित ठहराती है,शहदत दे चुके किसानों को शहीद का दर्जा, उनकी विधवाओं को पेंशन दे;- खट्टर सरकार।
-उन्होंने बताया कि सरकार एक तरफ तो किसानों से बात करने की बात कहती है, वहीं दूसरी ओर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे किसानों पर भाजपा की हरियाणा सरकार पुलिस से लाठीचार्ज करने को कहती है, और तो और उन पर फर्जी मुकदमे भी दर्ज कराती है। यही नहीं किसानों पर किए जा रहे अत्याचारों को भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर उचित ठहराने से पीछे नहीं हटते। हम शहादत दे चुके किसानों को शहीद का दर्जा उनकी विधवाओं को पेंशन, परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी तथा की मांग करते है।
-किसान का खेत बचेगा तो मजदूर का पेट भरेगा।
डॉ गुप्ता ने कहा कि किसान बचेगा तभी मजदूर का पेट भरेगा। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान 4 हजार से अधिक मोटर साइकिल 2 हजार से अधिक कारों, ट्रैक्टर व जीपों में सवार लगभग 50 हजार से अधिक लोग सम्मिलित होंगे। जिसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय लोगों को इस काले कानून के प्रति जागरूक करना है।
-नया कानून लाकर किया, किसानों की जमीन छीनने का काम।
-उन्होंने बताया कि हाल ही में खट्टर सरकार किसानों जमीन छीनने के लिए नये आदेश लेकर आई है। इस नये आदेश में हरियाणा की बीजेपी सरकार ने सामलात देह, सामलात ठोला, सामलात पाना की जमीन सरकार के नाम चढ़ाने का आर्डर दिया है। पहले सामूहिक रूप से गांव के लोग सामलात जमीन के मालिक होते थे अब उनसे यह जमीन छीन ली व बिना एक रुपये दिए हुए। अब खटटर साहब की हरियाणा सरकार इसकी मालिक होगी।
-अंबानी, अडानी को जमीन देने के लिए 75 प्रतिशत किसानों की सहमति समाप्त की।
-24 अगस्त 2021 को विधानसभा में कानून पास कर पूर्व में प्राइवेट प्रोजेक्ट के लिए जमीन एक्वायर करने के लिए 75 परसेंट किसानों के सहमति होती थी वो भी अब खत्म कर दी। दूसरा अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर किसान की जमीन एक्वायर करेंगे तो उसे अडानी-अंबानी के नाम अलॉट करेंगे। किसान देखता रह जाएगा। इससे साफ हो गया है कि खट्टर की इस सरकार ने किसानों की जमीन खोसने का काम शुरू कर दिया है।
-यात्रा से पूर्व लोग फोन पर समर्थन दे रहे है।
उन्होंने कहा कि यात्रा से पूर्व ही लोगों के समर्थन के प्रति फोन काॅल आ रहें है। इससे हमें लगता है कि यात्रा अपने उद्देश्य में जरूर सफल रहेगी।