September 28, 2024

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला में एसएसटीटीम सक्रिय : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला में स्टेटिकल सर्विलांस टीम सक्रिय हैं। विधानसभा चुनाव की संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला में एसएसटी टीम द्वारा नाकाबंदी कर अवैध शराब व अवैध नकदी के आवागमन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि जिला में जगह-जगह नाकाबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है और सभी वाहनों की गहनता से जांच कर आगे भेजा जा रहा है। विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क एवं सजग है। विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब की सप्लाई, धनबल के प्रयोग सहित अन्य अवांछनीय गतिविधियों पर नजर रखते हुए जिला के बॉर्डर पर एसएसटी सहित अन्य संंबधित टीम सजगता से अपना दायित्व निभा रही हैं। जिला के सभी आरओ अपने विस क्षेत्र में मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिला भर में लगाए गए नाकों पर 24 घंटे जांच व निगरानी रखी जा रही है।

डीसी के निर्देशों की अनुपालना करते हुए देर रात रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम बल्लभगढ़ मयंक भारद्वाज ने एसएसटी टीमों द्वारा लगाए गए नाकों का निरीक्षण करते हुए सभी को हर समय अलर्ट रहने तथा सभी वाहनों की चैकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उन्होंने खुद भी गाड़ियों की जांच की। उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि वे वाहनों की चैकिंग के समय वाहन चालकों एवं यात्रियों के साथ शालीनता बरतें लेकिन, भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में जरा भी ढील न बरतें। एसएसटी के नाकों एवं मूवमेंट में औचकता का विशेष ध्यान रखें, ताकि संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर शिकंजा कसा जा सके। उन्होंने बताया कि 50 हजार से अधिक राशि मिलने पर संबंधित व्यक्ति को बताना होगा कि राशि कहां से आई है? इस राशि को कहां लेकर जा रहे हैं। उन्होंने जिला लोगों से अपील की है कि 50 हजार से ज्यादा लेकर सफर न करें। यदि पैसा लेकर जाना जरूरी है, तो नगद राशि के बैंक स्टेटमेंट या जहां से आपको नगद रुपए मिले हैं उसकी जानकारी देनी होगी।

उन्होंने कहा कि बिना बिल के कोई भी कीमती धातु, रत्न-आभूषण या किसी प्रकार की सामग्री का परिवहन न करें। उन्होंने चेताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की अवैध धातु, शराब, अफीम, गांजा-चरस सहित अवैध हथियारों का उपयोग न करें, ऐसा करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन एसएसटी टीम द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों को एफएसटी टीम द्वारा कवर किया जा रहा है और आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करने के लिए पारखी नजर रखी जा रही है।