May 7, 2024

परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें

Palwal/Alive News : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग एवं एसएफएमएसआर के सयुंक्त तत्वधान में “इस महामारी के दौरान शांत रहें सकारात्मक रहें” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में मुख्य अतिथि एसवीएसयू के माननीय कुलपति, राज नेहरू रहे।

वेबिनार के दौरान कुलपति राज नेहरू ने आसपास की नकारात्मकता से बचने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव दिए, उन्होंने कहा, महामारी के दौरान, यह एक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करता है, जबकि हमें हमेशा अपने आस-पास की सभी प्रकार की नकारात्मकता से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि यदि कोई इंसान अंदर से खुश नहीं होता तो दवा भी काम नहीं करती, हमारी इच्छा शक्ति को खत्म कर देती है। हालाँकि, खुश रहने और शांत रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं। जो वास्तव में हमारे आस-पास के माहौल को हल्का करते हैं और सकारात्मकता को बढ़ाते हैं।

साथ ही जितना हो सके दूसरों की मदद करें, क्योंकि यही वह समय है जब हमें एक इंसान के रूप में एक-दूसरे के समर्थन की जरूरत होती है, इसलिए जितना हो सके समाज में योगदान दें।
वेबिनार के अतिथि वक्ता बेनी किन्हा, नेक्टर फैक्टर फाउंडेशन के संस्थापक ने कहा, हमें अपने अंदर सकारात्मकता स्थापित करने की जरूरत है जो निश्चित रूप से हमें खुद को बढ़ाने में मदद करेगी, कठिन खबरों को नजरअंदाज करने और मोबाइल फोन का उपयोग कम करने की कोशिश करें। पर्यावरण को हल्का करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा विशेषज्ञों से परामर्श करें, अपने दोस्तों से भी मिलें और अपने परिवार के साथ समय बिताएं, यह आपको सकारात्मकता देगा और आपके मूड को हल्का भी करेगा।

एसवीएसयू के रजिस्ट्रार प्रोफेसर आरएस राठौर ने गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भाग लिया और अपने बहुमूल्य सुझाव दिए एवं जीवन का आनंद लेने और यथासंभव शांत रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, इस महामारी ने बहुत सारी समस्याएं पैदा की हैं, उनमें से एक यह भी है कि हमें मानसिक रूप से बुरी तरह प्रभावित कर रही है, इसलिए हमें केवल सकारात्मकता स्थापित करनी है और सभी नकारात्मकता को छोड़ना है। प्रोफेसर ज्योति राणा, डीन अकादमिक ने विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों के बारे में उल्लेख किया, उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान हमने जो भी योगदान दिया है, उनमें से यह वेबिनार एक है, हम चाहते हैं कि लोग खुश रहें और सकारात्मक रहें, ताकि हम इस महामारी को जल्द ही हरा सकें।