May 17, 2024

शहर के चार सेक्टर में बनेंगे स्मार्ट पार्क, लोगों को मिलेगी सहूलियत

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद के पार्कों की स्थिति अब सुधरने वाली है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में चार सेक्टरों 28, 29, 30 और 31 में भी स्मार्ट पार्क बनाए जाएंगे। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। आपको बता दे कि जिले में अभी सिर्फ सेक्टर-21बी में स्मार्ट पार्क है। जानकारी के मुताबिक बड़खल क्षेत्र में विवेकानंद और शिवाजी पार्क को स्मार्ट पार्क बनाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। जल्द दोनों पार्कों पर काम शुरू होगा।

शहर में करीब 700 पार्क हैं। इनमें से 369 पार्क रखरखाव के लिए विभिन्न सेक्टरों की आरडब्ल्यूए को हैंडओवर है। स्मार्ट पार्क की खासियत की बात करे तो पार्क में अंदर किड्स प्ले जोन, वायु प्रदूषण मापने के लिए सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, आटोमैटिक एलइडी लाइटें, सीनियर सिटिजन के लिए पैनिक बटन, वाई-फाई, जिम और योग स्पेस, आर्ट गैलरी, डांसिग वाटर फाउंटेन जेट, विभिन्न प्रजातियों की फूल, फल और छायादार वाले पौधे बाक्स आदि की सुविधा होगी।

स्मार्ट सिटी परियोजना की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गरिमा मित्तल के अनुसार चारों पार्क को स्मार्ट पार्क में तब्दील करने के लिए एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा शहर के 30 पार्कों के सौंदर्यीकरण करने की भी योजना है। इस योजना के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी ने 8 से 10 करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

यह सभी पार्क स्मार्ट सिटी के तहत आने वाले क्षेत्र के ही होंगे। पार्कों की दशा सुधारने के बाद इनका रखरखाव भी स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी ही करेगी। यानी आमजन को बेहतर सुविधा भविष्य में भी मिलती रहेगी। इन सभी पार्कों का जीर्णोद्वार नए सिरे से किया जाएगा। जैसे पार्कों में बच्चों के पसंद वाले झूले लगाए जाएंगे।

बुजुर्गों के बैठने के लिए बढ़िया बेंच होंगे। ट्रैक की दशा सुधारी जाएगी। लाइट और फव्वारे भी लगाए जाएंगे। हर पार्क में प्रदूषण मापने वाली मशीनें लगेंगी। ओपन जिम लगाए जाएंगे। जरूरत के हिसाब से पार्कों में पौधारोपण किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। बरसात और धूप से बचने के लिए छतरी भी बनाई जाएंगी।