May 11, 2024

सिंगल यूज प्लास्ट‌िक पर लगा बैन फुस्सी, दुकानदार जमकर कर रहे इस्तेमाल

Faridabad/Alive News: जिले में सिंगल यूज प्लास्ट‌िक बैन का कुछ खासा असर नहीं दिखाई दे रहा। जिले का प्रत्येक नागरिक सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का जमकर इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में निगम अधिकारी भी प्लास्टिक पर लगाम लगाने में असमर्थ दिखाई दे रहे है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक अगर कोई दुकानदार पॉलीथिन का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा गया तो भरी भरकम जुर्माना भरने के साथ उसको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। लेकिन दुकानदार बेखौफ होकर प्रतिबंधित पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे है। उधर, निगम अधिकारियों के मुताबिक दुकानदारों का चालान किया जा रहा है।

निगम से मिली जानकारी के अनुसार बैन होने के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादन में करीब 30 से 40 प्रतिशत तक कमी आई है। वहीं कागज तथा कपड़े से बने कैरी बैग्स के प्रोडक्शन में 20 से 30 प्रतिशत इजाफा हुआ है। जिले में कपड़े तथा कागज के थैले बनाने वाले व्यापारियों ने बताया कि शुरुआती दिनों में कपड़े के थैले के बहुत ऑर्डर आए परंतु धीरे-धीरे सब सामान्य हो गया।

क्या कहना है अधिकारी का
नगर न‌िगम की टीमें लगातार दुकानदारों का चालान कर रही है। पहले दुकानदारों को इसे लेकर जागरुक भी क‌िया गया। लोगों को भी प्रत‌िबंध‌ित प्लास्ट‌िक के प्रयोग से बचना चाह‌िए।

  • व‌िशन तेवत‌िया, नोडल अध‌िकारी न‌िगम।